×

Covid-19: ओमिक्रॉन के दो नए सब वैरिएंट्स को लेकर बढ़ा खतरा, शोधकर्ताओं ने दी नई लहर की चेतावनी

Covid-19: दक्षिण अफ्रीका के शोध वैज्ञानिकों ने ओमिक्रॉन के दो नए सब वैरिएंट्स को लेकर चिंता जाहिर की है। शोधकर्ताओं की मानें ओमिक्रॉन के यह दो नए सब वैरिएंट अधिक घातक साबित हो सकते हैं।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Deepak Kumar
Published on: 1 May 2022 2:14 PM GMT
Omicron variants
X

ओमिक्रॉन वैरिएंट। (Social Media) 

Covid-19: कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के मामले एक बार फिर तेजी से बढ़ने के चलते हालात अस्थिर नजर आ रहे हैं। ऐसे में एक बार फिर संक्रमण की नई लहर को लेकर संभावनाएं तेज हो गई हैं। दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के शोध वैज्ञानिकों ने ओमिक्रॉन के दो नए सब वैरिएंट्स को लेकर चिंता जाहिर की है।

दो नए सब वैरिएंट हो सकते हैं अधिक घातक साबित

शोधकर्ताओं की मानें ओमिक्रॉन के यह दो नए सब वैरिएंट अधिक घातक साबित हो सकते हैं। यह सीधे तौर पर इंसान की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को नुकसान पहुंचाकर उसे क्षीण कर सकती है और इसी के अनुरूप संक्रमण की नई लहर का भी आगमन हो सकता है।

इसी के साथ शोधकर्ताओं ने यह भी बताया है कि कोविड-19 का टीका लगवा चुके लोगों को टीका ना लगवाने वाले लोगों की अपेक्षा में कम खतरा है। हालांकि फिलहाल ओमिक्रॉन के यह दो नए सब वैरिएंट BA.4 और BA.5 को लेकर शोध जारी है। टीका लगवाने वाले लोगों में संक्रमण के इस वैरिएंट से 5 गुना तक का कम खतरा है।

भारत में कोरोना संक्रमण की स्थिति

भारत में बीते 24 घंटों में भारत में कोरोना संक्रमण के कुल 3,324 नए मामले सामने हैं, जिसके चलते देश में कुल सक्रिय कोरोना संक्रमित मामलों की संख्या 19,092 के आंकड़े पर पहुंच गई है। इस दौरान बीते 24 घंटों में कुल 40 लोगों की कोरोना संक्रमण से मृत्यु हुई है तथा कुल 2,876 मरीज संक्रमण से पूरी तरह स्वास्थ्य होकर अस्पताल से डिस्चार्ज हो चुके हैं।

भारत में बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के कुल 3,324 नए मामलों के चलते कुल संक्रमित मामलों की संख्या 4,30,79,188 पर पहुंच गई है। साथ ही बीते दिन दर्ज हुई संक्रमण के चलते कुल 40 लोगों की मौत सहित भारत में अबतक संक्रमण से कुल 5,23,843 मौतें हो चुकी हैं। कोरोना संक्रमण के चलते वर्तमान में भारत का कोविड रिकवरी दर 98.74 प्रतिशत के आसपास है वहीं रोजाना सकारात्मक दर 0.71 प्रतिशत तथा सप्ताहिक सकारात्मक दर 0.68 प्रतिशत दर्ज है।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story