×

Coronavirus: फिर बढ़ा रहा है कोरोना संक्रमण का खतरा! केंद्र सरकार ने केरल, ओडिशा समेत 8 राज्यों को चेताया

Coronavirus: केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस (Coronavirus) की तीसरी लहर को लेकर आठ राज्यों को सख्त चेतावनी दी है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 9 July 2021 1:24 AM GMT
Coronavirus
X

कोरोना जांच कराती महिला (फोटो- न्यूजट्रैक)

Coronavirus: केंद्र सरकार (Central Government) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) की तीसरी लहर को लेकर आठ राज्यों को सख्त चेतावनी दी है। बढ़ते संक्रमण को देखते हुए केंद्र ने केरल, अरुणाचल प्रदेश समेत आठ राज्यों से अनुरोध किया है कि वे अपने-अपने राज्य में बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए तत्काल सख्त कदम उठाए।

आपको बता दें कि भारत के कई राज्य में कोरोना संक्रमण के मामले फिर से बढ़ रहे है। बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए केंद्र सरकार ने केरल, ओडिशा समेत आठ राज्यों को पत्र भेजा है और कहा है कि वे बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए सख्त से सख्त कदम उठाए। साथ ही ये भी कहा है कि अब तक आपदा प्रबंधन कानून (Disaster Management Act) के तहत जो भी सख्त कदम उठाए गए उसका भी ब्योरा देने को कहा है।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण (Rajesh Bhushan) ने पत्र में कहा है, "देश में कोरोना संक्रमण के दैनिक नए मामलों में गिरावट आई है, लेकिन साप्ताहिक संक्रमण दर (Weekly Infection Rate) पर भी नजर रखना जरूरी है। इसके अलावा प्रत्येक जिले में संक्रमण के बढ़ते मामलों के शुरुआती संकेतों को भी पहचानना आवश्यक है।"

केंद्र के द्वारा भेजे गए पत्र में कहा गया है कि आठों राज्य कंटेनमेंट से जुड़े सख्त नियम लागू करें, साथ ही टेस्टिंग की गति को बढ़ाए। इसके अलावा जो भी संक्रमित मरीज पाए जा रहे है उन मरीजों के संपर्क में आने वालों की पहचान जल्द से जल्द कर उन्हें क्वारंटीन करें। केंद्र ने राज्यों से संक्रमण को रोकने के लिए टीकाकरण अभियान में भी तेजी लाने का अनुरोध किया है।

जानकारी के मुताबिक, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण (Rajesh Bhushan) ने आठ राज्यों को पत्र भेजा है। इन राज्यों में केरल , असम, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, मणिपुर, सिक्किम और त्रिपुरा का नाम शामिल है। आपको बता दें कि ये वो राज्य है , जहां कोरोना संक्रमण की दर 10 प्रतिशत से ज्यादा है।

असम

असम में गुरुवार को कोरोना के 2,644 नए सकारात्मक मामले दर्ज किए गए। कोरोना से 21 लोगों की मौत हो गई, जबकि और 2,946 मरीज ठीक होकर अस्पताल से छूटी ले चुके है।

मणिपुर

अगर बात करें मणिपुर की तो, यहां पिछले 24 घंटों में 839 नए कोरोना के ​​मामले पाए गए हैं। वहीं कोरोना संक्रमण से 634 लोग ठीक हुए है, जबकि 12 लोगों की मौतें हुई हैं।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story