×

Corona Vaccination: कोरोना की तीसरी लहर को लेकर सरकार अलर्ट, जुलाई तक के वैक्सीनेशन का इतना टारगेट पूरा

Coronavirus Vaccination in India: 31 जुलाई को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अब तक 48.78 करोड़ से अधिक कोरोना की वैक्सीन दी जा चुकी है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ashiki
Published on: 1 Aug 2021 5:28 PM GMT
Zydus Cadila’s three-dose vaccine gets DCGI nod
X

कोरोना वैक्सीन लगवाती महिला ( फोटो: न्यूजट्रैक)

Coronavirus Vaccination in India: कोरोना को लेकर पिछले दिनों स्वास्थ्य मंत्रालय ने आगाह किया था कि दुनियाभर में तीसरी लहर (Coronavirus Third Wave) दस्तक दे चुकी है। साथ ही कहा था कि अगर हमने कोरोना नियमों का पालन सही से नहीं किया तो हमें भी इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा। ऐसे में अब कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच केंद्र सरकार अलर्ट है।

कोरोना वायरस (Coronavirus) की रोकथाम के लिए केंद्र सरकार का वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) अभियान देश में तेजी से जारी है। वहीं, सरकार ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में वैक्सीन को लेकर जो हलफनामा दिया था, उस टारगेट से महज 2.82 करोड़ डोज ही पीछे रह गई है। जुलाई के अंत तक केंद्र ने 51.6 करोड़ वैक्सीन (Vaccine) की डोज सप्लाई करने का टारगेट रखा था और यही जानकारी कोर्ट को भी दी थी।

टारगेट का करीब 95% पूरा

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने 31 जुलाई तक सेट किए गए टारगेट का 94.5 प्रतिशत पूरा कर लिया है। जानकारी के मुताबिक यह इस वजह से पूरा हो सका क्योंकि पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) ने जुलाई महीने में संभावित वैक्सीन की डोज से अधिक खुराक सरकार को दी है।

राज्यों को दी 48 करोड़ से अधिक वैक्सीन की डोज

31 जुलाई को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अब तक 48.78 करोड़ से अधिक कोरोना की वैक्सीन दी जा चुकी है। मंत्रालय की ओर से 31 जुलाई को जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, सभी सोर्सेज के जरिए से अब तक राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों को 48.78 करोड़ (48,78,63,410) से अधिक वैक्सीन की डोज प्रदान की जा चुकी हैं और 68,57,590 और डोज पाइपलाइन में हैं।

देशभर में लगाई जा चुकी हैं कोरोना वैक्सीन की 46.72 करोड़ डोज

आपको बता दें कि अब देशभर में कोरोना वैक्सीन (corona vaccine) की 46.72 करोड़ डोज लगाई जा चुकी हैं। इसमें पहली और दूसरी खुराक दोनों ही शामिल हैं। यह जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय ने 31 जुलाई को दी थी। देशव्यापी टीकाकरण अभियान के 197वें दिन कुल 53,72,302 वैक्सीन खुराकें दी गई थीं। इसमें से पहली डोज 38,22,241 लोगों को और दूसरी खुराक के लिए 15,50,061 लोगों का टीकाकरण किया गया है।

Ashiki

Ashiki

Next Story