×

Corona Vaccination: देश में 15 से 18 साल के 1 करोड़ से अधिक बच्चों का हुआ पूर्ण वैक्सीनेशन, स्वास्थ्य मंत्री ने दी जानकारी

Corona Vaccination: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडविया (Mansukh Mandaviya) ने बुधवार को एक बेहद ही सकारात्मक आंकड़े जारी किए हैं, आंकड़ों के मुताबिक अबतक भारत में 15 से 18 आयु वर्ग के 1 करोड़ से अधिक बच्चों को पहली खुराक दी जा चुकी है।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Shashi kant gautam
Published on: 9 Feb 2022 12:46 PM GMT
Corona Vaccination: देश में 15 से 18 साल के 1 करोड़ से अधिक बच्चों का हुआ पूर्ण वैक्सीनेशन, स्वास्थ्य मंत्री ने दी जानकारी
X

New Delhi: भारत में कोरोना संक्रमण (corona infection in india) की तीसरी लहर के बाद से टीकाकरण (vaccination) की गति बढ़ाने पर विशेष रूप से ध्यान दिया गया है। ऐसे में भारत सरकार (Indian Government) द्वारा 15 से 18 आयु वर्ग बच्चों के लिए भी कोविड टीके की शुरुआत की जा चुकी है, जिसका प्रमुख उद्देश्य बच्चों में तेज़ी से फैल रहे कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकना है।

इसी के मद्देनज़र केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडविया (Union Health Minister Mansukh Mandaviya) ने बुधवार को एक बेहद ही सकारात्मक आंकड़े जारी किए हैं और इन आंकड़ों के मुताबिक अबतक भारत में 15 से 18 आयु वर्ग के 1 करोड़ से अधिक बच्चों ने कोविड टीके की पूर्ण खुराक ग्रहण कर ली है।

15 से 18 आयु वर्ग के 5 करोड़ बच्चों को कोरोना की पहली खुराक

इन आंकड़ों के साथ ही 15 से 18 आयु वर्ग के 5 करोड़ बच्चों को कोरोना टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है। 15 से 18 आयु वर्ग के बीच कोविड टीकाकरण की व्यापक सफलता को देखते हुए सरकार द्वारा 12 से 15 आयु वर्ग के बच्चों के टीकाकरण की शुरुआत विशेषज्ञों और सम्बंधित वैज्ञानिकों से सलाह लेने के बाद शुरू करने की बात कही गई है। इस बात की जानकरी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडविया ने बीते दिन राज्यसभा में अपने एक भाषण के दौरान दी।

Photo - Social Media

लोगों से मास्क लगाने, कोविड गाइडलाइन्स का पालन करने की अपील

बीते कुछ दिनों में कोरोना संक्रमण (corona infection) के मामलों में भी व्यापक कमी दर्ज की गई है जिसके चलते आने वाले समय में जल्द ही सामान्य हालात उत्पन्न होने के आसार नजर आ रहे हैं। हालांकि, तेजी से कम हो रहे संक्रमण के मामलों के विपरीत केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों से मास्क लगाने, कोविड गाइडलाइन्स का पालन करने और अन्य जरूरी नियमों को मानने का आग्रह किया है। चेतावनी जारी करते हुए कहा गया है कि भले ही आंकड़ों में कमी दर्ज की गई है लेकिन चिंताजनक स्थिति अभी भी बनी हुई है।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story