×

Coronavirus Vaccination: भारत में कोरोना वैक्सीन की तीसरी डोज देने की तैयारी, अगले हफ्ते बड़ी बैठक

Coronavirus Vaccination: भारत में जल्द ही कोरोना वैक्सीन की तीसरी डोज लगाने पर बात बन सकती है, इसे लेकर अगले हफ्ते बड़ी बैठक होने वाली है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 19 Nov 2021 1:30 AM GMT
Corona Vaccination India: देश की 55 फीसदी वयस्क को लगी वैक्सीन की दोनों डोज, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का दावा
X

वैक्सीनेशन (फोटो- न्यूजट्रैक)  

Coronavirus Vaccination: भारत में कोरोना वायरस (Corona Virus) को हराने के लिए तेजी से टीकाकरण (Covid-19 Vaccination) किया जा रहा है। देश में अब तक 115 करोड़ से ज्यादा कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की डोज दी जा चुकी हैं। इनमें से करीब 38 करोड़ लोग फुली वैक्सीनेटेड (Fully Vaccinated) हो चुके हैं, यानी उन्हें कोविड-19 वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) की दोनों डोज लग चुकी है। इस बीच खबर है कि इम्युनिटी (Immunity) बढ़ाने के उद्देश्य से भारत में कोरोना वैक्सीन की तीसरी डोज (Corona Vaccine Ki Tisari Dose) देने की तैयारी की जा रही है।

जी हां, भारत जल्द ही कोरोना वैक्सीन के तीसरे डोज की नीति तैयार कर सकता है। इस पर एक एक्सपर्ट ग्रुप काम भी कर रहा है। वहीं, वैक्सीन की तीसरी खुराक (Covid-19 Vaccine Third Dose) को लेकर अगले हफ्ते बड़ी बैठक भी होने वाली है। बताया जा रहा है कि शुरुआत में तीसरी डोज की सिफारिश बूस्टर डोज की बजाए अतिरिक्त डोज (Extra Dose) के तौर पर की जाएगी। बता दें कि बीते महीने विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कम इम्युनिटी वाले लोगों के लिए अतिरिक्त डोज की अनुशंसा की थी।

कम इम्युनिटी है वजह

जानकारी के मुताबिक, वैक्सीन की अतिरिक्त डोज उन लोगों को दिया जाता है जिनकी इम्युनिटी (Immunity) कमजोर होती है। जबकि बूस्टर डोज (Corona Vaccine Booster Dose) वैक्सीन के दूसरे डोज के कुछ महीने बाद स्वस्थ लोगों को दिया जाता है। ऐसा कहा जा रहा है कि जिनकी इम्युनिटी किसी बीमारी की वजह से कमजोर है, वो लोग कोरोना की दो डोज से पूरी तरह से सुरक्षित नही हैं, ऐसे में इन लोगों को अतिरिक्त डोज देने की तैयारी की जा रही है, ताकि वैक्सीन के बाद एंटीबॉडी (Antibodies) लंबे समय तक बनी रहे। वहीं, जो स्वस्थ लोग हैं उनके लिए बाद में बूस्टर डोज (Booster Dose) देने की शुरुआत की जा सकती है।

कोरोना वैक्सीन (फोटो- न्यूजट्रैक)

भारत में कोरोना वैक्सीनेशन की स्थिति (Corona Vaccination In India)

कुल वैक्सीनेशन- 115 करोड़

पहली डोज- 75,57,24,081

दूसरी डोज- 38,11,55,604

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story