×

Coronavirus Vaccination Registration : सिर्फ एक क्लिक में बुक करें टीकाकरण स्लॉट, गूगल करिए Covid vaccine near me

Coronavirus Vaccination Registration : अब टीकाकरण(Vaccination) के लिए स्लॉट बुक करना पहले से कहीं ज्यादा आसान हो गया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 1 Sep 2021 11:51 AM GMT
Corona Vaccination: भारत में 55 करोड़ वैक्सीनेशन हुआ पूरा, स्वास्थ्य मंत्री ने दी बधाई
X

वैक्सीनेशन (फोटो- न्यूजट्रैक)

Coronavirus Vaccination Registration : कोरोनावायरस महामारी के खिलाफ जारी जंग में देशव्यापी टीकाकरण अभियान जोरो-शोरों से जारी है। ऐसे में अब टीकाकरण(Vaccination) के लिए स्लॉट बुक करना पहले से कहीं ज्यादा आसान हो गया है। इसके लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक महत्वपूर्ण सेवा शुरू की है। जिसके चलते अब गूगल की मदद से स्लॉट बुक किया जा सकता है। इस बारे में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बुधवार को एक ट्वीट में जानकारी दी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया ने कहा, ' केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने कोविड-19 के टीके तक लोगों की पहुंच को और आसान बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण पहल की है। अब गूगल पर 'कोविड वैक्सीन नियर मी' (Covid vaccine near me) सर्च करिए, स्लॉट आदि की उपलब्धता देखिए और 'बुक माइ अपॉइंटमेंट' फीचर का उपयोग करते हुए टीकाकरण के लिए स्लॉट बुक करिए।'

ऐसे में जिन लोगों ने अभी तक कोरोना वैक्सीन के लगवाने के लिए स्लॉट बुक नहीं कर पाए हैं, उनके लिए आसान हो गया है। सरकार ने ये कदम इसलिए उठाया है जिससे जल्द से जल्द प्रत्येक देशवासी वैक्सीनेटेड हो जाए।


वैक्सीनेशन स्पीड में यूपी अव्वल

बीते दिन कोरोना वायरस के खिलाफ कोविड -19 वैक्सीनेशन अभियान में देश के राज्यों की परफॉर्मेंस की लिस्ट जारी हो गई है। इस लिस्ट के मुताबिक, वैक्सीनेशन स्पीड में यूपी अव्वल है। उत्तर प्रदेश में अब तक सबसे ज्यादा वैक्सीन के डोज लगाए गए हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, यूपी में 7.04 करोड़ वैक्सीन डोज लगाए जा चुके हैं। हालांकि महाराष्ट्र और गुजरात की परफाॅर्मेंस भी शानदार रही। इन दोनों राज्यों में सबसे ज्यादा वयस्क लोगों का टीकाकरण हुआ है। वयस्क लोगों (Adult Vaccination) को दोनो डोज देने के मामले में महाराष्ट्र (Maharashtra) और गुजरात (Gujarat) सबसे आगे हैं।

सबसे ज्यादा वैक्सीनेशन किस राज्य में हुआ उत्तर प्रदेश आबादी के लिहाज से काफी बड़ा है। ऐसे में भले ही पूरी यूपी अभी तक वैक्सीनेटेड नहीं हो सकी है। हालांकि यूपी के नाम सबसे ज्यादा वैक्सीनेशन डोज देने की उपलब्धि है।

यूपी में अगस्त महीने में औसतन रोज 7.06 लाख वैक्सीन डोज लगाए गए। अब तक यूपी में 7.04 करोड़ वैक्सीन लगाई गई। बीते शुक्रवार को पूरे प्रदेश में टीकाकरण (Vaccination) का महाभियान चलाया गया। यूपी में मेगा वैक्सीनेशन अभियान के तहत रिकॉर्ड तोड़ टीकाकरण हुआ।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story