×

Coronavirus: PM मोदी को एक्सपर्ट ने दिया सुझाव, कोरोना संक्रमित हो चुके लोगों को वैक्सीन की जरूरत नहीं

Coronavirus: एक रिपोर्ट में कहा गया है कि "जो लोग कोरोना संक्रमित हो चुके है उन्हें वैक्सीन लगवाने की आवश्यकता नहीं है।"

Network
Newstrack NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 11 Jun 2021 4:42 AM GMT
corona Vaccination
X

टीकाकरण (कॉन्सेप्ट फोटो- सोशल ​मीडिया)

Coronavirus: हेल्थ एक्सपर्ट (Health Expert) के एक समूह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को एक रिपोर्ट सौंपी है, जिसमें कहा गया है कि जो लोग कोरोना वायरस (Coronavirus) के चपेट आ चुके लोगों को कोरोना वैक्सीन की अभी कोई आवश्यता नहीं है। हेल्थ एक्सपर्ट के इस समूह में एम्स के डॉक्टर्स भी शामिल है।

आपको बता दें कि इंडियन एसोसिएशन ऑफ एपिडमोलॉजिस्ट्स (IEA), इंडियन एसोसिएशन ऑफ प्रिवेंटिव एंड सोशल मेडिसिन (IAPSM) और इंडियन पब्लिक हेल्थ एसोसिएशन (IPHA) के विशेषज्ञों का एक समूह ने पीएम मोदी को रिपोर्ट दी है। इस रिपोर्ट में कहा गया है, "हमें बड़ें पैमाने की जगह सिर्फ उन लोगों को वैक्सीन लगाना चाहिए जो संवेदनशील श्रेणी में शामिल है।"

रिपोर्ट के मुताबिक, "कोरोना महामारी को देखते हुए देश में सभी वर्गों को वैक्सीन लगाने की मांग की जा रही है। इसे ध्यान में रखते हुए हमें संक्रमण संबंधित आंकड़ों को खुद निर्देशित करना चाहिए।" जानकारी के अनुसार, रिपोर्ट में कुछ लाइनों को रेखांकित भी की गई। रिपोर्ट में रेखांकित की गई इन लाइनों में कहा गया है, "बच्चों और कम उम्र के वयस्कों का वैक्सीन साक्ष्य समर्थित नहीं है, जिसकी वजह यह लाभप्रद नहीं होगा।" इसके अलावा रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि "जो लोग कोरोना संक्रमित हो चुके है उन्हें वैक्सीन लगवाने की आवश्यकता नहीं है। बिना योजना के वैक्सीनेशन करने से वायरस के बदलते स्वरूपों को बढ़ावा मिल सकता है।"

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि, "भारत का संचयी वैक्सीन कवरेज 24.58 करोड़ से अधिक है। कुल मिलाकर, 18-44 आयु वर्ग के 3.58 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को पहली खुराक का टीका लगाया गया। आज पहली खुराक के लिए 18-44 आयु वर्ग को 18.6 लाख से अधिक टीके की खुराक दी गई।" वहीं मंत्राल ने बताया कि 10 जून को शाम 7 बजे तक 30 लाख से अधिक वैक्सीन की खुराक दी गई।"

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story