×

Vaccination: गर्भवती महिलाओं के लिए कितना सुरक्षित है कोविड-19 वैक्सीन, गर्भ पर क्या होगा इसका असर

Vaccination: देश में अभी कोरोना वायरस (coronavirus) खत्म नहीं हुआ है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shweta
Published on: 29 Jun 2021 9:45 AM GMT
कॉन्सेप्ट फोटो
X

कॉन्सेप्ट फोटो ( फोटो सौजन्य से सोशल मीडिया)

Vaccination: देश में अभी कोरोना वायरस (coronavirus) खत्म नहीं हुआ है। इसके बढ़ते हुए खतरे को देखते हुए सरकार ने लोगों से टीका लगवाने की अपील की है। यह एक ऐसा हथियार है जिससे कोरोना को हराया जा सकता है। ऐसे में गर्भवती महिलाओं को लेकर इस विषय में काफी आशंका जाताई जा रही है कि क्या ये भी वैक्सीन लगवा सकती है।

इस बारे में केंद्र सरकार और आईसीएमआर ने पहले ही बता दिया था कि गर्भवती महिलाएं वैक्सीन लगवा सकती है। इस बात को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गाइडलाइंस जारी की है। बता दें कि इस गाइडलाइंस के अनुसार कोरोना का यह टीका पूरी तरह से सुरक्षित है। इस टीका से गर्भवती महिलाओं और उसके बच्चे पर कोई खतरा नहीं है।

इस गाइडलाइंस में आगे कहा गया है कि, अक्सर गर्भवती महिलाओं क हल्की बीमारी या एसिम्टॉमेटिक की समस्या होती है जिससे उनकी स्वास्थ्य पर बड़ा असर पड़ता है और उनके भ्रूण की संभावा बढ़ा जाती है। इसके लिए उन्हे कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना होगा और सावधानी बरतनी होगी। इसके साथ ही उन्हें टीकाकरण में भी शामिल होना चाहिए।

आखिर क्यों गर्भवती महिलाएं टीका लगवाएं

अक्सर गर्भवती महिलाओं में कोरोना की शुरूआती लक्षण देखा गया है। लेकिन कई बार यह इसका असर उनक सेहत पर देखा जाता है। इस खतरनाक वायरस का असर ऐसा होता है कि उनके गर्भ में पल रहे बच्चे पर देखा जाता है और वह भ्रूण हो सकता है। यही कारण है कि गर्भवती महिलाएं खुद अपनी सुरक्षा का ध्यान दें

कॉन्सेप्ट फोटो ( फोटो सौजन्य से सोशल मीडिया)

कोविड -19 टीका गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित

आपको बता दें कि स्वास्थ्य मंत्रायल के अनुसार देश में कोरोना का टीका बहुत सुरक्षित है। इस गर्भवती महिलाएं भी लगवा सकती है। यह उनके लिए कोरोना से बचाएगा। लेकिन इसके लगवाने के बाद से हल्के बुखार आ सकता है और इंजेक्शन वाली जगह पर सूजन और दर्द हो सकता है। वैक्सीन लगवाने के बाद कम से कम 2 से 4 दिन तक स्वास्थ्य बिगड़ा रहेगा। बता दें जारी गाइडलाइंस में बतायागया है कि कोविड-19 वैक्सीन लगवाने वाली गर्भवती महिला में इसका लक्षण कम से कम 20 दिनों के बाद दिखाई दे सकते हैं। इसके बाद इस हल्के में न ले तुरंत ध्यान देने की जरूरत है। बताते चलें कि देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 37,566 नए केस सामने आए हैं।

Shweta

Shweta

Next Story