×

वैक्सीन के मोर्चे पर खुशखबरी, Covaxin और Covishield की कीमतें घटी, इतने रूपये में लगेगी डोज

Corona Vaccination: टीकाकरण से ऐन पहले कोवैक्सिन और कोविशील्ड कोरोना वैक्सीन निर्माता कंपनियों ने कीमत में कटौती करने का ऐलान किया है।

Krishna Chaudhary
Report Krishna ChaudharyPublished By Shreya
Published on: 9 April 2022 11:40 AM GMT
Corona Vaccination: वैक्सीन के मोर्चे पर खुशखबरी, कोवैक्सिन और कोविशील्ड की कीमत घटी, इतने रूपये में लगेगी डोज
X

वैक्सीन (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Corona Vaccination: देशभर में कल यानि 10 अप्रैल से 18 प्लस एज ग्रुप के लोगों को कोरोना का बूस्टर डोज लगने का प्रोग्राम (Corona Booster Dose Program) शुरू होने जा रहा है। इसकी व्यवस्था देश के सभी निजी टीकाकरण केंद्रों (Private Vaccination Centers) पर की गई है। टीकाकरण से ऐन पहले कोवैक्सिन (Covaxin) और कोविशील्ड (Covishield) कोरोना वैक्सीन निर्माता कंपनियों ने बड़ा ऐलान किया है। दोनों वैक्सीन कंपनियों ने शनिवार को इनकी कीमत में कटौती करने का ऐलान किया है। इन दोनों ही वैक्सीन की एक डोज अब निजी अस्पतालों में 225 रूपये में मिलेगी।

दाम में कटौती

कोविशील्ड कोरोना वैक्सीन (Covishield Vaccine) बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ने ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) के एमडी अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने केंद्र सरकार द्वारा बूस्टर डोज को हरी झंडी देने के फैसले की जमकर तारीफ की। उन्होंने एक ट्वीट करते हुए वैक्सीन की कीमत (Covishield Price) में कटौती का ऐलान कर दिया। पूनावाला ने कहा कि उनकी कंपनी निजी अस्पतालों में एक डोज के लिए 600 के बजाय अब 225 रूपये लेगी।

वहीं देश की पहली स्वेदशी वैक्सीन कोवैक्सिन (Covaxin Price) की निर्माता भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने भी कीमत में कटौती का ऐलान कर दिया। भारत बायोटेक की मैनेजिंग डायरेक्टर सुचित्रा एल्ला (Krishna Ella) ने ट्वीट करते हुए वैक्सीन की कीमत 1200 रूपये से घटाकर 225 रूपये किये जाने का ऐलान किया।

नहीं कराना होगा रजिस्ट्रेशन

बूस्टर डोज के लिए कोई नया रजिस्ट्रेशन नहीं कराना होगा। कोविन एप पहले से ही किए गए रजिस्ट्रेशन के जरिये बूस्टटर डोज लगाई जाएगी। केंद्र सरकार ने इस संबंध में स्थिति स्पष्ट कर दी है। इसके अलावा निजी टीकाकरण केंद्रों पर बूस्टर डोज के लिए लगने वाली फीस 150 रूपये से अधिक नहीं होगी। यह कोरोना वैक्सीन के दाम से अलग होगी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministery) ने राज्यों के साथ बैठक में कहा कि वे सुनिश्चित करें कि निजी टीकाकरण केंद्र बूस्टर डोज के लिए 150 रूपये से अधिक फीस न ले पाएं। इसके अलावा व्यक्ति को जिस वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज लगी है, उसी वैक्सीन की बूस्टर डोज भी लगेगी। किसी और वैक्सीन का प्रयोग वर्जित रहेगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story