×

Covaxin Ko Manjuri: 3 नवंबर को कोवैक्सिन के अप्रूवल पर अहम बैठक, भारत-बायोटेक ने WHO को सौंपा अतिरिक्त डेटा

Covaxin Ko Manjuri: भारत बायोटेक की कोरोना वायरस वैक्सीन 'कोवैक्सिन' को इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी देने के लिए 3 नवंबर को अहम बैठक होने वाली है, उससे पहले भारत बायोटेक कंपनी ने WHO को वैक्सीन के अतिरिक्त डेटा सौप दिए हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 2 Nov 2021 1:41 AM GMT
Covaxin Ko Manjuri: 3 नवंबर को कोवैक्सिन के अप्रूवल पर अहम बैठक, भारत-बायोटेक ने WHO को सौंपा अतिरिक्त डेटा
X

कोवैक्सिन (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Covaxin Ko Manjuri: भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने 19 अप्रैल को अपनी कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) 'कोवैक्सिन' के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी (Covaxin Emergency Use Approval) के लिए डब्लूएचओ (WHO) के सामने अर्जी लगाई थी। लेकिन अब तक कोवैक्सिन को WHO की मंजूरी नहीं मिल सकी है। अब वैक्सीन की मंजूरी के लिए बुधवार यानी 3 नवंबर को अहम बैठक होने जा रही है। इस बैठक से पहले भारत बायोटेक ने संगठन को वैक्सीन का अतिरिक्त डेटा भी सौंप दिया है।

दरअसल, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) वैक्सीन की सुरक्षा और असरदारिता को लेकर पूरी तरह संतुष्ट और आश्वस्त होना चाहता है। ऐसे में WHO के टेक्निकल एडवायजरी ग्रुप (WHO Technical Advisory Group) ने 26 अक्टूबर की बैठक में भारत-बायोटेक से अतिरिक्त डेटा मांगे थे, जिससे वैक्सीन को मंजूरी देने के संबंध में अंतिम विश्लेषण किया जा सके। डब्लूएचओ यह पहले ही साफ कर चुका है कि वह वैक्सीन को मंजूरी देने के लिए 'शार्टकट' नहीं अपना सकता है। अप्रूवल प्रक्रिया इस बात पर भी निर्भर है कि फार्मा कंपनी कितनी जल्दी डेटा मुहैया करा देती है।

WHO-कोवैक्सिन (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

अब मिल सकेगी कोवैक्सिन को मंजूरी?

तकनीकी सलाहकार समूह अब अंतिम मूल्यांकन के लिए तीन नवंबर को बैठक करेगा। वहीं, कल होने वाली बैठक से पहले भारत बायोटेक ने टेक्निकल एडवायजरी ग्रुप द्वारा मांगे गए डेटा सौंप दिए हैं। माना जा रहा है कि इसके बाद कोवैक्सिन को डब्लूएचओ की मंजूरी मिल सकती है, जो काफी समय से लटकी हुई है। आपको बता दें कि अब तक दुनिया की सात कोरोना वैक्सीन को WHO के द्वारा इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मिल चुकी है।

बता दें कि कोवैक्सिन को कोरोना के खिलाफ 77.8 प्रतिशत और डेल्टा वैरिएंट के खिलाफ 65.2 प्रतिशत प्रभावी पाया गया है। जून में कंपनी ने कहा था कि उसने तीसरे चरण के नतीजों के अंतिम आंकलन का काम पूरा कर लिया है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story