×

Corona: दिल्ली में कोरोना के घातक वेरिएंट की एंट्री, मरीज में मिला BA.2.12.1 म्यूटेंट

Covid-19 New Variant: बीते 24 घंटे में कोरोना के नए मामलों का आंकड़ा 1 हजार को पार कर चुका है। यहां के एक कोरोना मरीज में ओमिक्रॉन के BA.2.12.1 म्यूटेंट की पहचान की गई है।

Krishna Chaudhary
Report Krishna ChaudharyPublished By Shreya
Published on: 21 April 2022 9:54 AM GMT
Corona: दिल्ली में कोरोना के घातक वेरिएंट की एंट्री, मरीज में मिला BA.2.12.1 म्यूटेंट, नई लहर का बढ़ा खतरा
X

कोरोना जांच कराती महिला (फोटो- न्यूजट्रैक)

Delhi Corona Update: गर्मी का मौसम शुरू होते ही देश में एकबार फिर कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए मामलों ने रफ्तार पकड़ ली है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) समेत देश के अन्य हिस्सों से कोरोना के केसों (Corona Cases In India) में बढ़ोतरी की खबर सामने आ रही है। दिल्ली में हालात सबसे चिंताजनक होता जा रहा है। बीते 24 घंटे में कोरोना के नए मामलों का आंकड़ा 1 हजार को पार कर चुका है। ऐसे में दिल्ली को लेकर एक और परेशान कर देने वाली खबर सामने आई है। यहां के एक कोरोना मरीज में ओमिक्रॉन के BA.2.12.1 म्यूटेंट की पहचान की गई है।

दिल्ली में आ सकती है नई लहर

कोरोना वायरस की प्रकृति पर नजर रखने वाली संस्था जिनोमिक कॉन्सोर्टियम (INSACOG) के शीर्ष सूत्रों ने बताया कि कोरोना का नया म्यूटेंट BA.2.12.1 दिल्ली और आसपास के जिले में कोरोना के नए मामलों में उछाल का कारण बन सकता है। राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र ने भी इसकी पुष्टि की है। बता दें कि राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अंतर्गत आने वाली एजेंसी है जो कि INSACOG प्रोजेक्ट की अगुवाई कर रही है।

एनसीडीसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि हमारे शुरूआती विश्लेषण में दिल्ली में कोरोना वायरस के मरीजों से जमा किए गए सैंपल में BA.2.12.1 वैरिएंट की पुष्टि हुई है। उन्होंने कहा कि BA.2 की तरह यह नया म्यूटेंट भी उन लोगों को फिर से संक्रमित कर सकता है, जो पहले भी कोरोनावायरस से संक्रमित हो चुके हैं। बता दें कि जनवरी में BA.2 भारत में काफी सक्रिय था।

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

अमेरिका में दिखा चुका है अपना रूप

BA.2.12.1 वैरिएंट को लेकर भारत में चिंता इसलिए भी है क्योंकि कहा जाता है कि न्यूर्याक समेत अमेरिका के अन्य हिस्सों में कोरोना के नए मामलों में बढ़ोतरी के पीछे यही वेरिएंट जिम्मेदार है। बता दें कि BA.2.12.1 के साथ-साथ BA.2.12, ओमिक्रॉन BA.2 के अन्य सब वेरिएंट हैं, जो हाल ही में अमेरिका के कुछ हिस्सों में यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल द्वारा पहचाना गया था। INSACOG प्रोजेक्ट से जुड़े कुछ वैज्ञानिकों का भी मानना है कि यह नया सब वेरिएंट BA.2 से भी अधिक संक्रामक प्रतीत होता है।

हालांकि भारत में यह नया सब वेरिएंट कितना खतरनाक है, इसकी अब तक स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं हो चुकी है। वैज्ञानिकों को अभी भी पता लगाना है कि यह वेरिएंट कितना खतरनाक और प्रभावी है। ओमिक्रॉन के BA.2.12.1 वैरिएंट को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी अभी तक वेरिएंट ऑफ कंसर्न के रूप में घोषित नहीं किया है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story