×

कोरोना से तबाही: छत्तीसगढ़ के इन शहरों में लॉकडाउन, पुणे में ये सब बंद

छत्तीसगढ़ के दुर्ग में टोटल लॉकडाउन हो गया है, तो पुणे में भी कई पाबंदियां लगा दी गई हैं।

Ashiki
Published on: 2 April 2021 9:06 AM GMT
lockdown
X
फोटो: सोशल मीडिया

रायपुर: कोरोना वायरस की दूसरी लहर ज्यादा खतनाक साबित हो रही है। 1 अप्रैल को देश में कोरोना के सर्वाधिक 81 हजार से ज्यादा मामले सामने आए और 469 मरीजों की मौत हुई है। छत्तीसगढ़ में भी इसका संक्रमण बेकाबू होता जा रहा है, जिसके लिए राज्य सरकार सख्त कदम उठा रही है।

दुर्ग और बेमेतरा में संपूर्ण लॉकडाउन

छत्तीसगढ़ के दुर्ग और बेमेतरा जिले में छह अप्रैल से 14 अप्रैल तक पूर्ण लॉकडाउन लगाने का एलान कर दिया है। राज्य सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए यह फैसला लिया है। बता दें कि राज्य की भूपेश बघेल सरकार ने बीते दिन बढ़ते कोरोना संक्रमण के मद्देनजर कलेक्टरों को स्थानीय परिस्थितियों को देखते हुए लॉकडाउन के संबंध में निर्णय लेने का भी अधिकार दे दिया था।


सरकारी कार्यालयों में 50 % कर्मचारियों की उपस्थिति के निर्देश

इतना ही नहीं छत्तीसगढ़ में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकार ने सभी मंत्रालय और विभागाध्यक्ष कार्यालयों में 50 फीसदी कर्मचारियों की उपस्थिति का निर्देश जारी किया है।

रायपुर में लॉकडाउन का एलान कभी भी

वहीं राजधानी रायपुर में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने जिला स्तर के अधिकारियों की एक आपात बैठक बुलाई है। इस बैठक में रायपुर के कलेक्टर, एसपी, नगर निगम कमिश्नर, सीएमएचओ समेत जिला स्तर के कई विभागों के अधिकारी मौजूद रहेंगे। आपको बता दें कि रायपुर जिले में कोरोना के पॉजिटिव केसेस (Positive Cases) की बढ़ती संख्या ने सरकार की चिंताएं बढ़ा दी हैं। रायपुर से लगे हुए दो जिले दुर्ग और बेमेतरा में लॉकडाउन की घोषणा वहां के कलेक्टरों ने कर दी है। यदि कोरोना पॉजिटिव केसेस की बढ़ती संख्या की रफ्तार यही रही, तो रायपुर में भी लॉकडाउन लग सकता है। इसी बात पर विचार विमर्श करने के लिए प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने रायपुर के अफसरों की एक आपात बैठक बुलाई है। यानी, किसी भी समय रायपुर में लॉकडाउन से संबंधित ऐलान जारी हो सकता है।


पुणे में सात दिन तक बार, होटल और रेस्त्रां सब बंद

कोरोना से बेकाबू होते हालत हो देखते हुए महाराष्ट्र के पुणे में नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है। साथ ही पब्लिक प्लेस को बंद करने का निर्णय लिया गया है। अब पुणे में कल से शाम 6 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू रहेगा। 3 अप्रैल से अगले शुक्रवार तक यही नियम लागू होगा। इतना ही नहीं जिले के सभी बार, होटल, रेस्तरां, सिनेमा हॉल, थियेटर, पब्लिक प्लेस को 7 दिन के लिए बंद किया गया है। सिर्फ होम डिलीवरी की अनुमति है। किसी भी तरह के पब्लिक फंक्शन की इजाजत नहीं है। किसी के अंतिम संस्कार पर 20 लोग, शादी कार्यक्रम में 50 लोग शामिल हो पाएंगे।

Ashiki

Ashiki

Next Story