×

COVID-19 Vaccines for Children: इस उम्र के बच्चों को जल्द लगेगी वैक्सीन, 'कोर्बेवैक्स' को मिली मंजूरी

COVID-19 Vaccines for Children: 5 से 12 साल के बच्चों को वैक्सीन की सुरक्षा प्रदान करने के लिए DCGI ने कोर्बेवैक्स वैक्सीन को मंजूरी दे दी है।

Krishna Chaudhary
Report Krishna ChaudharyPublished By Shreya
Published on: 21 April 2022 3:07 PM GMT
Corona Vaccination: इस आयु वर्ग के बच्चों को जल्द लगेगी कोरोना वैक्सीन, कोर्बेवैक्स को सरकारी पैनल ने दी मंजूरी
X

कोरोना वैक्सीनेशन (फोटो- न्यूजट्रैक) 

COVID-19 Vaccines for Children: देश में एकबार फिर से फैलते कोरोना संक्रमण (Coronavirus) को लेकर सरकार के साथ-साथ आमलोग भी चिंतित हैँ। सबसे अधिक चिंता उन आयु वर्ग के बच्चों के अभिवावक को है, जिन्हें अब तक वैक्सीन नहीं लग पाई है और स्कूलों से प्रतिदिन कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में बच्चों के वैक्सीनेशन (Children Vaccination) को लेकर राहतभरी खबर आई है। 5 से 12 साल के बच्चों को वैक्सीन की सुरक्षा प्रदान करने के लिए ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) की विशेषज्ञ समिति ने गुरूवार को 'कोर्बेवैक्स' (Corbevax) वैक्सीन को मंजूरी दे दी है।

विशेषज्ञ समिति के पैनल ने आज 5 से 12 साल के बच्चों के डेटा और टीके के उपयोग पर मंत्रणा की। समिति की सिफारिशों को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) को भेज दिया गया है। डीसीजीआई की मंजूरी मिलने के बाद इस पर अंतिम मुहर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय लगाएगा। जिसके बाद इस आयु वर्ग के बच्चों का टीकाकरण प्रोग्राम शुरू हो जाएगा। बता दें कि अभी कोर्बेवैक्स वैक्सीन 12 से 14 साल के आयु वाले बच्चों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए लगाई जा रही है।

वर्तमान में देश में 12 से अधिक उम्र के बच्चों को कोरोना की दो वैक्सीन लगाई जा रही है। 15 से 18 साल के आयु वर्ग वाले बच्चों को भारत बायोटेक की कोवैक्सीन लगाई जा रही है। यह वैक्सीन सरकारी और प्राइवेट दोनों टीकारकरण केंद्रों पर उपलब्ध है। जबकि कोर्बेवैक्स वैक्सीन सिर्फ सरकारी केंद्रों पर 12 से 14 वर्ष के बच्चों को दी जा रही है। बता दें कि कोर्बेवैक्स वैक्सीन को भारत में ही तैयार किया गया है। इस वैक्सीन की दो डोज 28 दिनों में लगाई जाती है।

(फोटो- न्यूजट्रैक)

देश में बढ़ रहे कोरोना के मामले

देश में भी कोरोना के नए मामलों में इजाफा दर्ज किया जा रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा 21 अप्रैल के आंकड़े में कहा गया है कि बीते 24 घंटे में देश में कोरोना के 2380 नए मामले दर्ज किए गए हैं। जिसके बाद एक्टिव मामलों की संख्या बढ़कर 13,433 हो गई है। नए मामलों में तीन राज्य दिल्ली, यूपी और हरियाणा की हिस्सेदारी सबसे अधिक है। दिल्ली में पिछले 24 घंटे में 1009 मामले दर्ज हुए हैं। हरियाणा में 310 और उत्तर प्रदेश में कोरोना के 168 मामले मिले हैं। दिल्ली-एनसीआर के कुछ स्कूलों में कोरोना संक्रमण के मामले सामने आने के बाद कम आयु वर्ग के बच्चों की सुरक्षा को लेकर अभिवावक चिंतित हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story