×

Coronavirus: कोरोना के बढ़ते मामलों से केंद्र चिंतित, स्वास्थ्य मंत्री ने जारी की चेतावनी

Coronavirus: स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना के ओमिक्रॉन एक्सई वेरिएंट को लेकर कहा कि इसके कारण चिंतित होने या डरने की जरूरत फिलहाल नहीं है। मगर, सावधानी बरतने की जरूरत पर बल दिया गया है।

aman
Written By aman
Published on: 13 April 2022 8:02 AM GMT
increasing covid cases in some states union health minister meets experts call for caution
X

मनसुख मंडाविया (फाइल फोटो) 

Coronavirus xe variant : देश के कई राज्यों में कोरोना (Covid- 19) संक्रमण के मामलों में तेजी से इजाफा हुआ है। जिसके बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री (Union Health Minister) मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। स्वास्थ्य मंत्री ने अधिकारियों को कोरोना संक्रमण की स्थिति पर नजर बनाए रखने के निर्देश दिए। खासकर नए वेरिएंट XE (New Variant XE) की वजह से जो मामले सामने आ रहे हैं, उनकी निगरानी पर विशेष ध्यान देने को कहा।

मनसुख मंडाविया ने स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों को निर्देश दिया है, कि वे कोरोना संक्रमण के की रोकथाम और इलाज में काम आने वाली दवाओं और चिकित्सा सुविधाओं की उपलब्धता पर नजर बनाए रखें। इनमें किसी तरह की कमी न आने हो।

ओमिक्रॉन XE वेरिएंट पर क्या कहा?

बता दें ,कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना के ओमिक्रॉन एक्सई वेरिएंट (Corona Omicron XE Variant) को लेकर कहा कि इसके कारण चिंतित होने या डरने की जरूरत फिलहाल नहीं है। मगर, सावधानी बरतने की जरूरत पर बल दिया गया है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, कोरोना महामारी अभी पूरी दुनिया से ख़त्म नहीं हुई है। इसलिए सार्वजनिक स्थलों पर मास्क लगाने और दूसरे व्यक्ति से दूरी बरतने जैसे एहतियाती कदम एक बार फिर सभी को उठाते रहने चाहिए।

बीते 24 घंटे में कोरोना के ये मामले सामने आए

देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 1088 नए मामले सामने आए। इसके साथ ही देश में कोरोना मरीजों की कुल संख्या 4,30,38,016 तक पहुंच गई। वहीं, 24 घंटे के भीतर 26 मरीजों की मौत हुई। इसके अलावा कोरोना महामारी से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 5,21,736 तक पहुंच गई है।

इन राज्यों में मिले XE वेरिएंट के मामले

गौरतलब है कि बीते एक हफ्ते में देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार बढ़ोत्तरी हुई है। मंगलवार को आए आंकड़ों के मुताबिक गुजरात, मुंबई सहित कुछ राज्यों में एक्सई वेरिएंट के मामले सामने आने की भी जानकारी मिली है। कोरोना के नए केस सबसे अधिक केरल, दिल्ली, महाराष्ट्र, हरियाणा और मिजोरम में सामने आए हैं। इसलिए केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने इन सभी राज्यों को चिट्ठी लिखकर अतिरिक्त सतर्कता बरतने को कहा है।

गिर सकती हैं कोरोना टीके की कीमतें

दूसरी तरफ, दिल्ली बीजेपी दफ्तर में मीडिया से बात करते हुए मनसुख मंडाविया ने कहा, कि 'देश में 12 साल से कम उम्र के बच्चों को कब से टीका लगेगा, यह विशेषज्ञ तय करेंगे। मगर, जहां तक बात कोरोना टीके की है तो इसकी कीमतें अभी और नीचे आ सकती हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story