×

Covishield Vaccine Dose: कोविशील्ड की 10 डोज की शीशी से बना दीं 12 खुराक, विशेषज्ञ चिंतित

Covishield Vaccine Dose: तमाम राज्यों में कोविड-19 की रोकथाम के लिए लगाए जाने वाले वैक्सीन की दस खुराक वाली एक शीशी से अतिरिक्त खुराक निकालने की होड़ लग गई है।

Ramkrishna Vajpei
Written By Ramkrishna VajpeiPublished By Shivani
Published on: 26 July 2021 2:41 AM GMT
Covishield Vaccine Dose
X

Covishield Vaccine Dose

Covishield Vaccine Dose : कोविड-19 की तीसरी लहर (Corona Ki Tisri Lahar) को लेकर तमाम चेतावनियां दी जा रही हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर चिकित्सा विशेषज्ञ आसन्न खतरे को लेकर जनता को आगाह कर रहे हैं। कोविड से बचाव (Corona Se Bachav) का कारगर तरीका अधिक से अधिक वैक्सीनेशन (Vaccination), मास्क का इस्तेमाल (Use Face Mask) और सामाजिक दूरी (Social Distancing) बताया जा रहा है। फिर भी वैक्सीनेशन के बाद भी एक बड़ी आबादी खतरे की जद में है क्योंकि उन्हें वैक्सीन की पूरी डोज दी ही नहीं गई है।

पहले इस तरह की खबरें आई थीं कि वैक्सीन की बर्बादी (Vaccine Wastage) हो रही है। जिस पर सख्ती की गई तो राज्यों ने वैक्सीन के अतिरिक्त डोज (Vaccine Extra Dose) बनाने शुरू कर दिये और आश्चर्य की बात ये हैं कि किसी ने इस बड़ी गड़बड़ी पर रोका टोका नहीं। इस पूरे प्रकरण में राज्यों की भूमिका बहुत ही खतरनाक है।

वैक्सीन के डोज में फ्राॅड (Vaccine Dose Fraud)

मीडिया में आई खबरों के मुताबिक चंडीगढ़, हरियाणा, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, गुजरात, राजस्थान, मध्यप्रदेश सहित तमाम राज्यों में कोविड-19 की रोकथाम के लिए लगाए जाने वाले वैक्सीन की दस खुराक वाली एक शीशी से अतिरिक्त खुराक निकालने की होड़ लग गई है। जो कि बहुत ही खतरनाक है और सीधे सीधे जनता के स्वास्थ्य से खिलवाड़ कर उनहें कोरोना महामारी के खतरे में झोंक देने जैसा है। वैक्सीन देने वाली कंपनी का भी कहना है कि ऐसा किया जाना संभव ही नहीं है।


कंपनी का कहना है कि कोविशील्ड की 1 शीशी में 10 खुराक होती हैं इस शीशी में 6.2 एमएल मात्रा होती है प्रति व्यक्ति 0.5 एमएल खुराक जरूरी है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्यकर्मी 11वीं खुराक इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन इसके लिए 0.5 एमएल मात्रा बकाया होना जरूरी है। कंपनी को आशंका है कि अतिरिक्त खुराक कम मात्रा में व्यक्ति को दी जाएगी।

तमिलनाडु में दी गई सबसे ज्यादा अतिरिक्त खुराक

राज्यों में वैक्सीनेशन केंद्रों में यह दावा किया जा रहा है कि वह 10 खुराक वाली एक शीशी से 12 खुराक तक निकाल रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के पास भी 41 लाख से अधिक अतिरिक्त खुराक दिये जाने का आंकड़ा भी मौजूद है। मीडिया में आई रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस मामले में सबसे ज्यादा 588245 अतिरिक्त खुराक तमिलनाडु में दी गई हैं। पश्चिम बंगाल में 487145 तो गुजरात में 462819 अतिरिक्त खुराक दी गई हैं। इसी तरह चंडीगढ़ में 5681 अतिरिक्त खुराक दी गई है। इन राज्यों में कोविशील्ड की एक शीशी से 12 खुराक निकालने का दावा किया जा रहा है।


राज्यों की अतिरिक्त खुराक निकालने की इस प्रतिस्पर्धा को लेकर विशेषज्ञ और वैक्सीन बनाने वाली कंपनी हैरान है। पुणे स्थित सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के अतिरिक्त निदेशक एसआर चुनेकर का कहना है कि 1 शीशी में कोविशील्ड की 10 खुराक होती है। 11वीं खुराक का इस्तेमाल तब किया जा सकता है यदि वह 0.5 एम एल हो। ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि अतिरिक्त खुराक में कम मात्रा में वैक्सीन मिलेगी जो कारगर तरीके से काम नहीं कर पाएगी।

Shivani

Shivani

Next Story