×

कोविशील्ड वैक्सीन: दुनिया में सस्ती, भारत में सबसे महंगी, जानें अन्य देशों के रेट

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्रोजेनेका द्वारा बनाई गई इस वैक्सीन की कीमत दूसरे देशों के मुकाबले भारत में सबसे ज्यादा है।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Shreya
Published on: 24 April 2021 6:30 AM GMT (Updated on: 24 April 2021 7:52 AM GMT)
Covishield Vaccine Dose
X

वैक्सीन (फोटो -न्यूजट्रैक)

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) के बढ़ते कहर के बीच भारत में महामारी के खिलाफ जारी टीकाकरण अभियान (Covid-19 Vaccination campaign) के तहत एक मई से वैक्सीनेशन का तीसरा चरण (Vaccination 3rd Phase) शुरू होने वाला है। इस चरण में 18 साल से ऊपर के उम्र के लोगों को टीका लगाया जाएगा।

वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) के तीसरे चरण से पहले सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) ने बुधवार को कोविशील्ड वैक्सीन (Covishield vaccine) की कीमत तय की थी। कंपनी ने नए रेट जारी करते हुए बताया कि प्राइवेट अस्पतालों को यह वैक्सीन 600 रुपये प्रति डोज, जबकि और राज्य सरकारों को 400 रुपये प्रति डोज के हिसाब से दी जाएगी।

SII कंपनी के CEO अदार पूनावाला (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

सीरम ने किया था ये दावा

इसी के साथ सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने दावा किया था कि उनकी वैक्सीन विदेशी वैक्सीन के मुकाबले काफी सस्ती है। लेकिन एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, SII की प्राइवेट मार्केट में 600 रुपए प्रति डोज यानी 8 डॉलर दुनिया के किसी भी देश की तुलना में ज्यादा है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्रोजेनेका द्वारा बनाई गई इस वैक्सीन की कीमत दूसरे देशों के मुकाबले भारत में सबसे ज्यादा है।

बता दें कि भारत में इस वैक्सीन का उत्पादन सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा किया जा रहा है। वहीं, केंद्र को मिलने वाली नई खेप और राज्य सरकारों को मिलने वाली डोज की कीमत 400 रुपए (5.30 डॉलर से ज्यादा) प्रति डोज भी अमेरिका, यूके और यूरोपीय यूनियन के मुकाबले ज्यादा है। गौरतलब है कि सीरम ने कहा था कि 150 रुपए प्रति डोज का मौजूदा कॉन्ट्रैक्ट खत्म होने के बाद केंद्र को भी वैक्सीन 400 रुपए प्रति डोज मिलेगी।

कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत का डेटा (ग्राफिक- न्यूजट्रैक)

ये देश कर रहे इतना भुगतान

वहीं SII से वैक्सीन सप्लाई के लिए समझौता कर चुके देशों (बांग्लादेश, सऊदी अरब और साउथ अफ्रीका) की तुलना में भी भारत में वैक्सीन की कीमत ज्यादा है। इनमें से ज्यादातर देशों में फ्री में वैक्सीनेशन किया जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यूके में यही वैक्सीन 3 डॉलर (करीब 225 रुपए) प्रति डोज, अमेरिका में 4 डॉलर (करीब 300 रुपए) प्रति डोज में मिल रही है। जबकि ब्राजील 3.15 डॉलर प्रति डोज का भुगतान कर रहा है।

बता दें कि अमेरिका और यूके वैक्सीन के लिए सीधे एस्ट्राजेनेका को ही राशि का भुगतान कर रहे हैं, जबकि ब्राजील इस वैक्सीन के लिए दूसरे मैन्युफैक्चरर्स के जरिए 3.15 डॉलर प्रति डोज का भुगतान कर रहा है। बांग्लादेश SII को प्रति डोज के लिए 4 डॉलर का भुगतान कर रहा है। साउथ अफ्रीका और सऊदी अरब ने SII को 5.25 डॉलर प्रति डोज दिए हैं।

Shreya

Shreya

Next Story