×

Covishield Vaccine: कोविशील्ड वैक्सीन की खुराकों के बीच का अंतराल होगा कम, जल्द होगा फैसला

Covishield Vaccine: कोरोना की तीसरी लहर के आने के अंदेशों के बीच अब कोविशील्ड वैक्सीन (Covishield Vaccine) की खुराकों को लेकर बड़ी खबर आई है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 26 Aug 2021 2:16 PM GMT (Updated on: 27 Aug 2021 12:59 AM GMT)
covishield vaccine
X

कोविशील्ड वैक्सीन (फोटो- सोशल मीडिया)

Covishield Vaccine : पूरे देश में कोरोना की तीसरी लहर के आने के अंदेशों के बीच अब कोविशील्ड वैक्सीन (Covishield Vaccine) की खुराकों को लेकर बड़ी खबर आई है। जल्द ही कोविशील्ड वैक्सीन की दोनों खुराकों के बीच के अंतराल को कम करा जा सकता है। इस बारे में एक अधिकारी ने बताया, 'कोविशील्ड के दो डोज के बीच के अंतराल को कम करने के बारे में विचार किया जा रहा है। इस बारे में अभी नेशनल टेक्‍नीकल एडवाइजरी ग्रुप ऑन इम्‍युनाइजेशन इन इंडिया (NTAGI) में भी चर्चा होनी है।'

गौरतलब है कि इस समय देशभर में कोविशील्‍ड की दो खुराकों के बीच का अंतराल तीन महीनें का है। जिससे बाद अब इस समय अंतराल को घटाने को लेकर चर्चाएं तेज हो गई हैं। सूत्रों से सामने आई खबर के अनुसार, इस बारे में आखिरी निर्णल लेने से पहले NTAGI में भी इस पर वार्ता होगी।

दोनों डोज के बीच गैप को कम

ऐसे में कोविड-19 वर्किंग ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. एनके अरोड़ा ने कहा था कि कोविशील्ड वैक्सीन की दोनों डोज के बीच गैप को कम किया जा सकता है। साथ ही उन्होंने कहा कि यह अंतर 45 साल या फिर उससे अधिक आयु के लोगों के लिए ही कम किया जाएगा।

जिसके चलते इस पर निर्णय वैज्ञानिक सबूतों के आधार पर किया जाएगा। वैसे अभी इस समय सभी वयस्कों को कोविशील्ड वैक्सीन की पहली खुराक लेने के बाद दूसरी खुराक 12 से 16 हफ्ते के समय अंतराल पर लग रहा है।

इस बारे में कई विशेषज्ञों का कहना था कि पहली खुराक से एंटीबॉडीज ज्यादा बनती हैं। इस स्थिति में दूसरी खुराक देरी से दी जानी चाहिए, जिससे पहली वाली खुराक अपना काम कर सके। हालांकि केंद्र सरकार की तरफ से गैप बढ़ाए जाने के कुछ दिनों बाद ही एक नया अध्यय आया था। जिसमें कहा गया था कि कोविशील्ड की पहली डोज से ज्यादा एंटीबॉडीज बनने का अनुमान पूरी तरह से सही नहीं था।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story