×

Cryptocurrency: राज्‍यसभा में सुशील कुमार मोदी ने कहा- क्रिप्‍टो करेंसी पर लगना चाह‍िए 30 फीसदी टैक्‍स

Cryptocurrency: राज्यसभा में वित्त विधेयक पर चर्चा के दौरान बीजेपी सांसद सुशील कुमार मोदी ने कहा कि क्रिप्टोकरंसी पर 30 फीसदी टैक्‍स लगना चाह‍िए।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shashi kant gautam
Published on: 28 March 2022 10:36 AM GMT (Updated on: 28 March 2022 10:37 AM GMT)
Crypto Currency: Sushil Kumar Modi demanded in Rajya Sabha, said – 30 percent tax should be imposed on crypto currency
X

राज्‍यसभा में सुशील कुमार मोदी: Photo - Social Media

Cryptocurrency: संसद के बजट सत्र (Parliament Budget Session 2022) के दूसरे चरण की कार्यवाही आज भी जारी है। संसद के दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा में आज कई अहम मुद्दों पर चर्चा जारी है। राज्‍यसभा में सुशील कुमार मोदी ने मांग करते हुए कहा कि क्रिप्‍टो करेंसी पर 30 फीसदी टैक्‍स लगना चाहिए।

आपको बता दें कि राज्यसभा में वित्त विधेयक पर चर्चा के दौरान बीजेपी सांसद सुशील कुमार मोदी ने कहा कि क्रिप्टोकरंसी में लेनदेन 'जुआ, लॉटरी और हॉर्स रेसिंग' का एक रूप है। मोदी ने पूछा, 'क्रिप्टो को कौन नियंत्रित करता है?' उन्होंने कहा कि क्रिप्‍टो करेंसी पर 30 फीसदी टैक्‍स लगना चाह‍िए।

वित्त मंत्री ने भी कहा था वर्चुअल डिजिटल ऐसेट से आमदनी पर 30 फीसदी का टैक्स

गौरतलब है कि इससे पहले वित्त वर्ष 2022-2023 के लिए बजट संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने भी देश के सामने बजट पेश करने के दौरान कहा था कि वर्चुअल डिजिटल ऐसेट (Virtual Digital Asset) से आमदनी पर 30 फीसदी का टैक्स (30% Tax on Digital Assets) लगेगा।

इससे यह साफ हो गया कि क्रिप्टोकरेंसी (Tax on Cryptocurrency) भी इसके दायरे में आ जाएगी और क्रिप्टोकरेंसी से आय (Cryptocurrency Income Tax) पर 30 फीसदी का टैक्स लगेगा। लंबे समय से क्रिप्टोकरेंसी निवेशकों ने सरकार से वर्चुअल डिजिटल ऐसेट पर अपनी स्थिति को साफ करने की मांग कर रहे थें।

पिछले कुछ सालों में क्रिप्टोकरेंसी में निवेश में भारी बढ़ोतरी

पिछले कुछ सालों में फाइनेंशियल मार्केट में क्रिप्टोकरेंसी में निवेश में भारी बढ़ोतरी देखी गई है। इसका सबसे बड़ा कारण है कि इससे कम समय में निवेशकों को बड़ा लाभ मिला है। वहीं दुनिया के बड़े उद्योगपति जैसे जैक डोर्सी, एलन मस्क (Elon Musk) भी क्रिप्टोकरेंसी में निवेश का समर्थन करते दिखे हैं।

वर्चुअल डिजिटल ऐसेट में निवेश से पहले लें सही जानकारी

इस कारण रिटेल इन्वेस्टर्स भी इसमें बढ़ चढ़कर निवेश कर रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी इस वर्चुअल डिजिटल ऐसेट में निवेश करने की सोच रहे हैं तो इसके बारे में सही जानकारी जरूर लें। इससे बाद में आपको किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story