×

Cyclone Asani: बंगाल की खाड़ी में डूबे पर्यटक, यहां भारी बारिश की संभावना, हाई-अलर्ट जारी

Cyclone Asani: वर्तमान में असानी तूफान बंगाल की खाड़ी(Bay of Bengal) के दक्षिण-पूर्वी क्षोर के ऊपर बना गहराते हुए एक भीषण चक्रवाती तूफान के रूप में तब्दील हो गया है।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Vidushi Mishra
Published on: 9 May 2022 6:18 AM GMT (Updated on: 9 May 2022 12:48 PM GMT)
cyclonic storm Asani
X

चक्रवाती तूफान असानी (फोटो-सोशल मीडिया)

Cyclone Asani: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार को चक्रवाती तूफान (cyclonic storm) असानी को लेकर हाई अलर्ट (IMD high alert) जारी कर दिया है। मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक आने वाले 24 घंटे असानी को लेकर बेहद ही गंभीर रहने वाले हैं।

वर्तमान में असानी तूफान बंगाल की खाड़ी(Bay of Bengal) के दक्षिण-पूर्वी क्षोर के ऊपर बना गहराते हुए एक भीषण चक्रवाती तूफान (severe cyclonic storm) के रूप में तब्दील हो गया है। खतरे की भांपते हुए मौसम विज्ञान विभाग ने आगामी 24 घंटे में तूफान असानी के ओडिशा और आंध्र प्रदेश तक पहुंचने की संभावना व्यक्त की है।

तूफान से इन इलाकों में भारी बारिश

रविवार शाम को चक्रवात आसनी के एक गंभीर चक्रवाती तूफान(cyclonic storm) में बदल जाने के बाद यह विकास हुआ है क्योंकि यह उत्तर आंध्र प्रदेश-ओडिशा तटों की दिशा में उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया था। इस दौरान बंगाल की खाड़ी में बीते दिन तूफान के चलते 2 पर्यटकों की डूबकर मौत हो गई है।

मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो असानी तूफान आगामी 24 घण्टे के भीतर उत्तर पश्चिम की ओर प्रस्थान करेगा। इस सूचना को गंभीरता से लेते हुए ओडिशा और आंध्र प्रदेश सरकार ने समुद्र के नजदीक वाले इलाकों में तूफान असानी को लेकर हाई अलर्ट जारी कर दिया है तथा साथ ही राज्य में तूफान के मद्देनज़र खतरे वाले इलाकों को भी चिन्हित कर लिया गया है।

इस जानकारी के तहत आने वाले कुछ ही दिनों में ओडिशा के गजपति, गंजम और पुरी के कुछ इलाकों में भारी बारिश गंजम, खुर्दा, पुरी, जगतसिंहपुर, कटक, केंद्रपाड़ा, भद्रक और बालासोर इलाकों में असानी चक्रवात के चलते भारी बारिश देखने को मिल सकती है।

मौसम विज्ञान विभाग की चेतावनी के अनुरूप खतरे वाले इलाकों में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन बल को तैनात किया गया है, जिससे आने वाली किसी भी अनहोनी से बचाव किया जा सके। फिलहाल, आने वाले कुछ दिन चक्रवात असानी को लेकर इन इलाकों में संकट भरे हो सकते हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story