×

तूफान से सावधान: मौसम विभाग का अलर्ट जारी, इन राज्यों में तबाही का खतरा

Cyclone Asani: चक्रवाती तूफानी आसनी को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 20 March 2022 4:02 AM GMT
cyclone live
X

चक्रवाती तूफान (फोटो-सोशल मीडिया)

Cyclone Asani: देश के कई राज्यों में इस साल के पहले चक्रवाती तूफानी आसनी को लेकर मौसम विभाग(India Meteorological Department -IMD) ने अलर्ट जारी किया है। तूफान के बढ़ते खतरे को देखते हुए मौसम विभाग की तरफ से कहा गया है कि बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्वी हिस्से के ऊपर एक कम दबाव क्षेत्र बन चुका है, जिसको 21 मार्च तक तेज होकर चक्रवाती तूफान में बदलने की भीषण संभावना दिखाई दे रही है।

इस तूफान को लेकर अंडमान और निकोबार प्रशासन की तरफ से कहा गया है कि एनडीआरएफ के जवानों को तैनात किया गया है और वे तलाशी और बचाव अभियान चलाने के लिए सभी आवश्यक उपकरणों के साथ अलग-अलग जगहों पर तैयार हैं।

इस बारे में अलर्ट जारी करते हुए आईएमडी (IMD) ने कहा है कि कम दबाव का क्षेत्र जो मंगलवार को दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन चुका है, यह उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ जाएगा। ये तूफान फिर 20 मार्च तक अंडमान निकोबार द्वीप (Andaman and Nicobar Islands) पहुंच जाएगा। फिर इसके अगले एक दो दिनों तक भारी बारिश की आशंका विभाग की तरफ से जताई जा रही है।

तूफान का नाम आसनी क्यों

जानकारी देते हुए मौसम विभाग ने बताया कि कम दबाव के सोमवार को चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है। फिर ये तूफान इसके बाद लगभग उत्तर-पूर्व (north-northeastwards) दिशा में बांग्लादेश और उत्तरी म्यांमार की तरफ बढ़ सकता है।

असल में इस चक्रवाती तूफान को आसनी नाम इसलिए दिया गया है क्योंकि ये श्रीलंका द्वारा सुझाया गया एक नाम है। इस पर बताया जा रहा है कि चक्रवात की वजह से अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के निचले इलाकों में बाढ़ और जलभराव देखने को मिल सकता है।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story