×

अलर्ट Cyclone Asani का: भयानक तबाही मचाएगा आसनी, अंडमान-निकोबार में भूकंप आना शुरू

Cyclone Asani Alert: एक ओर चक्रवर्ती तूफान आसनी को लेकर खौफ बना हुआ है वहीं दूसरी ओर अंडमान-निकोबार द्वीप समूह पर भूकम्प के झटके महसूस किए गए हैं।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Monika
Published on: 21 March 2022 2:58 AM GMT
Cyclone Asani
X

चक्रवाती तूफान (photo : social media ) 

Cyclone Asani Alert: भारत मौसम विज्ञान विभाग द्वारा बीती रात को प्राप्त सूचना के आधार पर बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्वी क्षेत्र पर बन रहा गहरा दबाव आज सोमवार 21 मार्च को एक चक्रवाती तूफान (Cyclone Asani) का रूप धर सकता है। एक ओर जहां लोगों के भीतर चक्रवर्ती तूफान आसनी को लेकर खौफ बना हुआ है। वहीं दूसरी ओर तूफान के डर के बीच अंडमान-निकोबार द्वीप (Andaman and Nicobar Islands) समूह पर भूकम्प (Earthquake) के झटके महसूस किए गए हैं। मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो चक्रवर्ती तूफान आसनी बंगाल की खाड़ी स होकर अंडमान-निकोबार द्वीप समूह की ओर भी बढ़ेगा, जिसके चलते यह वहां भारी तबाही मचा सकता है।

चक्रवर्ती तूफान के विषय में जानकारी साझा करते हुए मौसम विज्ञान विभाग ने यह भी बताया है कि चक्रवर्ती तूफान असानी अंडमान द्वीप समूह के साथ-साथ म्यांमार और दक्षिण बांग्लादेश तट की ओर बढ़ सकता है, लेकिन पूर्वानुमान के मुताबिक यह तूफान भारत के कई राज्यों पर भी असर डालेगा।

सूचना के मुताबिक अंडमान और निकोबार द्वीप समूह प्रशासन ने तूफान और उससे होने वाले नुकसान से बचाव हेतु आवश्यक इंतेज़ाम शुरू कर दिए हैं त्तब साथ ही अंडमान और निकोबार द्वीप समूह प्रशासन ने निचले इलाकों से अपने लोगों को सुरक्षित स्थान की ओर निकालने की योजना भी बना ली है। इस खतरे के समय भारतीय सेना ने भी अपने जहाजों और राहत टीमों को स्टैंडबाय पर रखा है।

भूकंप के चलते स्थानीय लोगों में बना डर

चक्रवर्ती तूफान असानी के खतरे के बीच अंडमान-निकोबार में आए इस भूकंप के चलते स्थानीय लोगों का डर और भी अधिक बढ़ गया है। सोमवार को महसूस किए गए इस भूकम्प की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.3 रही। ऐसा माना जा रहा है कि आसनी तूफान ने अंडमान-निकोबार में दस्तक दे दी है, जिसके चलते ही सोमवार को मध्यम स्तर के भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story