×

Cyclone Asani Alert: तूफानी बारिश शुरू, इन राज्यों में जारी हुआ हाई अलर्ट

Cyclone Asani: ओडिशा सरकार ने चक्रवात असानी की लेकर हाई अलर्ट जारी करते हुए खतरे के निशान वाले 4 तटीय जिलों को खाली कराना शुरू कर दिया है।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Vidushi Mishra
Published on: 10 May 2022 5:03 AM GMT
asani cyclone
X

चक्रवात असानी (फोटो-सोशल मीडिया)

Cyclone Asani Update: चक्रवात असानी के चलते आंध्र प्रदेश में तेज तूफान और बारिश के बाद अब चक्रवात ओडिशा के तटों की ओर बढ़ रहा है। ऐसे में ओडिशा सरकार ने चक्रवात असानी की लेकर हाई अलर्ट(Odisha High Alert) जारी करते हुए खतरे के निशान वाले 4 तटीय जिलों को खाली कराना शुरू कर दिया है। चक्रवात (cyclone asani update) के तहत होने वाली तेज बारिश और तूफान आम जनजीवन अस्त-व्यस्त कर सकता है, जिसके मद्देनज़र इस बचाव अभियान की शुरुआत पहले से ही कर दी गई है।

आपको बता दें कि मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक चक्रवात असानी के चलते 120 किमी/घण्टे की रफ्तार से तूफानी हवाएं चलने की उम्मीद है। मौसम विज्ञान विभाग के इसी अलर्ट के चलते आंध्र प्रदेश (cyclone asani update west bengal) और ओडिशा ने विशेष बचाव इंतेज़ाम करने शुरू कर दिए हैं।

बारिश और तेज तूफान का अलर्ट

तूफान का अलर्ट (फोटो-सोशल मीडिया)

इस दौरान आने वाले खतरे को भांपते हुए ओडिशा के गजपति, गंजम और पुरी, गंजम, खुर्दा, जगतसिंहपुर, कटक, केंद्रपाड़ा, भद्रक और बालासोर इलाकों में असानी चक्रवात के चलते भारी बारिश और तेज तूफान का अलर्ट जारी कर दिया गया है।

मौसम विज्ञान विभाग की इस चेतावनी के अनुरूप खतरे वाले इलाकों में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन बल (NDRF) को तैनात किया गया है, जिसकी मदद से आने वाली किसी भी अनहोनी से बचाव किया जा सके।

फिलहाल चक्रवात असानी को लेकर आंध्र प्रदेश और ओडिशा में हाई अलर्ट जारी किया गया है लेकिन यह तूफान अन्य राज्यों के तटीय इलाकों में भी भारी नुकसान पहुंचा सकता है। फिलहाल, सभी समुद्र तटीय राज्यों को चक्रवात असानी से सावधां रहने और ज़रूरी बचाव इंतेज़ाम करने की आवश्यकता है।

मौसम विज्ञान विभाग ने 10 मई तक चक्रवात असानी के भयावह रूप में तब्दील होने के पूर्ण आसार व्यक्त किए गए हैं। इसी के साथ चक्रवात असानी करीब 12 किमी/घंटे की रफ्तार से आंध्र प्रदेश होकर ओडिशा की ओर बढ़ रहा है। तटीय इलाकों में बारिश के चलते बाढ़ और जलभराव की स्थित उत्पन्न होने की पूर्ण संभावना है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story