×

Cyclone Jawad: आ रहा खतरनाक चक्रवाती तूफान जवाद, कई राज्यों में युद्धस्तर पर तैयारियां, पीएम मोदी कर रहे निगरानी

Cyclone Jawad: खतरनाक तूफान बंगाल की खाड़ी में, चक्रवाती तूफान जवाद (Cyclone Jawad) की दस्तक। मछुआरों को समुद्र से वापस लौटने को कहा गया। निचले इलाकों को खाली कराया गया।

Network
Newstrack NetworkWritten By Shweta
Published on: 3 Dec 2021 3:02 AM GMT (Updated on: 3 Dec 2021 5:02 AM GMT)
Concept photo
X

कॉन्सेप्ट फोटो (फोटोः साभार सोशल मीडिया)

Cyclone Jawad: देश और दुनिया में बेमौसम बारिश होने से स्थिति बिगड़ गई हैं। इस बीच मौसम को लेकर एक बड़ी खबर आ रही हैं, बता दें कि मौसम विभाग (IMD) ने मौसम की हालात को देखते हुए अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विभाग की माने तो अगले 24 घंटे तक बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान जवाद (Cyclone Jawad) आ सकता है। जिसे देखते हुए मछुआरों को समुद्र से वापस लौटने के लिए बोल दिया गया है। इस दरमियान तूफान जवाद को देखते हुए पीएम मोदी ने एक अहम बैठक भी की हैं। मीटिंग के दौरान मोदी ने राज्यों और केंद्रीय मंत्रालयों के साथ संबंधित एजेंसियों की तैयारियों की परीक्षण की।

चक्रवाती तूफान जवाद आखिर कहां से आया, कैसे पड़ा नाम

आपको बता दें कि अबकी बार चक्रवाती तूफान जवाद का (what is Cyclone Jawad) नाम सऊदी अरब ने दिया है। जवाद का अरबी में अर्थ है दयालु या उदार। फिलहाल बताते चलें की जवाद के आगम को लेकर मोदी पहले से अलर्ट हो गए हैं। उन्होंने एक मीटिंग भी की हैं। वहीं जवाद का असर ट्रेनों पर देखने को मिल रहा है। कई जगहों की ट्रेनों की निरस्त भी कर दिया गया है।

बंगाल की खाड़ी में 4 दिसंबर को जवाद की आशंका

बता दें कि मौसम विभाग की माने तो 4 दिसंबर को जवाद तूफान बंगाल की खाड़ी में कम दबाव के कारण आने की आशंका है। वहीं शनिवार यानी 4 दिसंबर को जवाद तूफान के उत्तरी आंध्र प्रदेश के तट पर पहुंचने की उम्मीद है। मौसम विज्ञान विभाग की माने तो जवाद तूफान समुंद्र तट टकराने के बाद सुबह की हवा की गीत 100 किमी प्रति घंटे तक भी हो सकती है। जिसके कारण कई राज्यों जैसे ओडिशा, आंध्र प्रेदश और और पश्चिम बंगाल के पास के जिलों में भारी बारिस हो सकती है।

Shweta

Shweta

Next Story