×

Cyclone Tauktae से कई राज्यों में भीषण तबाही, आज गुजरात का दौरा करेंगे पीएम मोदी

Cyclone Tauktae ने तमाम राज्यों को बहुत भयंकर नुकसान पहुंचाया है। ऐसे में आज बुधवार को पीएम नरेंद्र मोदी गुजरात और दीव का दौरा करेंगे।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 19 May 2021 1:53 AM GMT (Updated on: 19 May 2021 2:07 AM GMT)
Cyclone Toute has caused severe damage to all the states.
X

नरेंद्र मोदी(फोटो-सोशल मीडिया)

Cyclone Tauktae, 19-05-21: अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान ताउते(Cyclone Tauktae) ने तमाम राज्यों को बहुत भयंकर नुकसान पहुंचाया है। ऐसे में आज बुधवार को पीएम नरेंद्र मोदी(PM Narendra Modi) गुजरात और दीव का दौरा करेंगे और चक्रवाती तूफान ताउते की वजह से जो भी नुकसान हुआ, उसकी समीक्षा करेंगे।

देश के पीएम मोदी ऊना, दीव, जाफराबाद और महुवा जैसे इलाकों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे। फिर इसके बाद वह अहमदाबाद में एक समीक्षा बैठक भी करेंगे। इस तूफान से गुजरात में कम से कम 13 लोगों की जान चली गई और तटीय इलाकों में भारी नुकसान हुआ।

तूफान से हजारों घरों को नुकसान

ऐसे में चक्रवाती तूफान से हुए नुकसान के सर्वे के बाद सरकार मुआवजा देगी। बता दें, बिजली के खंभे गिर गए, पेड़ उखड़ गए तथा कई घरों व सड़कों को भी नुकसान पहुंचा है।

इस बारे में गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने कहा कि चक्रवाती तूफान की वजह से 16,000 से ज्यादा घरों को नुकसान पहुंचा है, जबकि 40 हजार से ज्यादा पेड़ और एक हजार से ज्यादा बिजली के खंभे इसकी वजह से उखड़ गए।

साथ ही भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि टाक्टे अब कमजोर होकर चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया है और जैसे-जैसे उत्तर की तरफ बढ़ेगा यह गहरे दबाव में बदल जाएगा। चक्रवाती तूफान के कारण राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई और करीब 35 तालुका में एक इंच से ज्यादा बारिश दर्ज की गई।

मौसम की बात करें तो अहमदाबाद में सोमवार शाम से ही बादल छाए रहे और लगातार बारिश होती रही। इसके साथ ही उत्तर गुजरात के मेहसाणा, पाटन, साबरकांठा, बनासकांठा में भी चक्रवात के कारण बारिश शुरू हो गई।

इस वजह से प्रदेश में चक्रवात के कारण 40 हजार से अधिक वृक्ष धराशायी हुए। जिसको लेकर सरकार का दावा है कि पूर्व तैयारियों के चलते प्रदेश में जान माल का अधिक नुकसान नहीं हुआ। सौराष्ट्र का अमरेली, गीर सोमनाथ, पोरबंदर, राजकोट, भावनगर एवं बोटाद जिला चक्रवात से सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं।

इस बार ताउते तूफान से 3 दिन में 5 राज्यों में करीब 27 लोगों की मौत हो चुकी है। जिनमें सबसे ज्यादा 11 मौतें महाराष्ट्र में हुई हैं। रायगढ़ जिले से 4, रत्नागिरी और ठाणे से 2-2, सिंधुदुर्ग और धुले जिले से 1-1 शामिल हैं। वहीं इसके अलावा एक व्यक्ति की मौत मुंबई के मीरा रोड इलाके में हुई है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story