×

Cyclone Tauktae से भारी तबाही, आंधी-बारिश में कई लोगों की मौत

Cyclone Tauktae अब तक कई राज्यों में तबाही मचा चुका है। मुंबई, केरल, कर्नाटक में इसके चलते कई मौतें भी हो चुकी हैं।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Shreya
Published on: 17 May 2021 1:15 PM GMT (Updated on: 17 May 2021 3:59 PM GMT)
Cyclone Tauktae से भारी तबाही, आंधी-बारिश में कई लोगों की मौत
X

तूफान से उखड़े कई पेड़ (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: अरब सागर से उठा चक्रवाती तूफान तौकते (Cyclone Tauktae) का असर कई राज्यों में देखने को मिल रहा है। केरल, कर्नाटक, गोवा और मुंबई के तटवर्ती इलाकों में भारी तबाही करने के बाद अब ये तेजी से उत्तर की ओर बढ़ रहा है। अभी इस तूफान की रफ्तार और तेज हो सकती है, जिसकी जानकारी मौसम विज्ञान विभाग ने दी है।

आपको बता दें कि अब तक ये तूफान केरल, कर्नाटक, गोवा और मुंबई में भारी तबाही कर चुका है और अब ये रात 8 से 11 बजे के बीच गुजरात के तट से टकरा सकता है। इसे लेकर राज्य में अलर्ट जारी है। यहां पर तेज हवाएं भी चलनी शुरू हो गई हैं। बताया जा रहा है कि तौकते का सबसे ज्यादा असर गुजरात में देखने को मिलेगा। ऐसे में यहां पर नेशनल डिजास्टर रिस्पॉन्स फोर्स (NDRF) की 50 टीमें तैनात हैं।

सुरक्षित जगहों पर पहुंचाए गए लोग

गुजरात के अहमदाबाद जिला कलेक्टर संदीप सागले ने बताया कि चक्रवाती तूफान के खतरे को देखते हुए धोलेरा से 962 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। यहां कुल 38 शेल्टर हैं। शेल्टर पहुंचाने से पहले सभी लोगों की यहां कुल 38 शेल्टर हैं। शेल्टरों में कोरोना संबंधी सभी दिशानिर्देशों का पालन किया जा रहा है।

वहीं, चक्रवाती तूफान की स्थिति को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी से फोन पर बात की है। इसकी जानकारी देते हुए गुजरात मुख्यमंत्री कार्यालय ने बताया कि पीएम ने इस संकट से निपटने के लिए राज्य को हर संभव मदद का आश्वासन दिया है। इसके अलावा पीएम मोदी ने दमन एवं दीव के एलजी और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री से भी बात की है।

तूफान के चलते उफान पर आया समुद्र का पानी (फोटो साभार- ट्विटर)

तूफान के चलते दर्जनों की गई जान

अगर बात करें चक्रवाती तूफान से हुए नुकसान के बारे में तो मुंबई में तेज आंधी और बारिश की वजह से शिवसेना भवन के पास कई पेड़ और एक बिजली का खंभा उखड़ गया। इस बारे में उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने बताया कि कोंकण क्षेत्र में तौकते के चलते काफी पेड़ उखड़ गए हैं। यही नहीं महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र में चक्रवाती तूफान से संबंधित अलग-अलग घटनाओं में दो लोगों की मौत भी हो गई है। जबकि रायगढ़ में चक्रवात तौकते (Taukate) के कारण एक की मौत हो गई , जबकि अन्य दो घायल हुए हैं।

राजस्थान में भी इस तूफान ने भारी तबाही मचाई है। डूंगरपुर जिले में जबर्दस्त आंधी-तूफान और बारिश के बीच आकाशीय बिजली गिरने से 4 लोगों की मौत हो गई है, जिनमें तीन बच्चे भी शामिल हैं। प्रतापगढ़ जिले में भी एक शख्स की मौत की खबर है। यही नहीं खबर है कि डूंगरपुर और प्रतापगढ़ में करीब एक दर्जन से ज्यादा मवेशियों के आकाशीय बिजली की चपेट में आने से मौत हो गई है।

उफान पर आया पानी (फोटो साभार- ट्विटर)

कर्नाटक के तटीय और मलनाड जिले के आसपास भी इस तूफान के चलते कई लोगों ने अपनी जान गंवाई है। इन जिलों में करीब 6 लोगों की मौत हुई है। राज्य के कुल 98 गांव इस तूफान से प्रभावित हुए हैं। इसके अलावा चक्रवाती तूफान के कारण केरल में दो लोगों की मौत हो गई है।

इसके अलावा गोवा में 2 लोगों की मौत समुद्री तूफान के चलते हुई है। मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत (Pramod Sawant) ने जानकारी देते हुए बताया है कि राज्य में चक्रवाती हवाओं के कारण 2 लोगों की मौत हो गई है, वहीं कई घर क्षतिग्रस्त हुए हैं।

लखनऊ एयरपोर्ट (फोटो- न्यूजट्रैक)

लखनऊ एयरपोर्ट पर पसरा सन्नाटा

चक्रवाती तूफान तौकते (Cyclone Tauktae) के चलते मुंबई एयरपोर्ट को बंद रखा गया है और इसके चलते बाहर से आने वाली फ्लाइटों को सस्पेंड कर दिया गया है। इस वजह से लखनऊ एयरपोर्ट (Lucknow Airport) पर भी सन्नाटा पसरा रहा।

Shreya

Shreya

Next Story