×

Cyclone Tauktae: पीएम ने गुजरात के लिए किया 1,000 करोड़ के राहत पैकेज का ऐलान

PM मोदी ने गुजरात में चक्रवात तूफान तौकते से हुए नुकसान के लिए एक हजार करोड़ रुपये के राहत पैकेज का ऐलान किया है।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Shreya
Published on: 19 May 2021 12:52 PM GMT (Updated on: 19 May 2021 1:17 PM GMT)
Cyclone Tauktae: पीएम ने गुजरात के लिए किया 1,000 करोड़ के राहत पैकेज का ऐलान
X
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का स्वागत करते गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी (फोटो साभार- ट्विटर)

Cyclone Tauktae: अरब सागर से उठे चक्रवात तूफान तौकते ने कई राज्यों में भीषण तबाही मचाई है। तूफान का सबसे ज्यादा असर गुजरात राज्य में देखने को मिला। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज यानी बुधवार को गुजरात (Gujarat) और दीव में चक्रवात से प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वे किया। इसके साथ ही गुजरात के लिए एक बड़े राहत पैकेज का ऐलान किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने गुजरात में चक्रवात तूफान तौकते से हुए नुकसान के लिए एक हजार करोड़ रुपये के राहत पैकेज (Relief Package) का ऐलान किया है। इस दौरान उन्होंने का कि केंद्र सरकार इंटर मिनिस्ट्रियल ग्रुप भेजेगी जो पूरे प्रदेश में तौकते से हुए नुकसान का जायडजा लेगा। पीएम ने कहा कि केंद्र द्वारा चक्रवात से हुए नुकसान के पुनर्निमाण के लिए मदद की जाएगी।

अधिकारियों के साथ बैठक करते पीएम मोदी (फोटो साभार - ट्विटर)

मृतकों के परिजनों को मिलेगा 2-2 लाख रुपये

यही नहीं पीएम मोदी ने सभी राज्यों में चक्रवात तूफान में मारे गए लोगों के परिजनों को 2-2 लाख रुपये और घायल हुए लोगों कोक 50 हजार रुपये का मुआवजा राशि देने की घोषणा की है। पीएम मोदी ने कहा कि चक्रवात से प्रभावित सभी राज्यों के साथ केंद्र सरकार मिलकर काम कर रही है। चक्रवात से प्रभावित सभी राज्यों को केंद्र की ओर से तुरंत राहत दी जाएगी।

पीएम मोदी ने यह भी कहा कि चक्रवात तूफान तौकते से प्रभावित हुए सभी राज्य अपने नुकसान का आंकलन जो केंद्र को देंगे उन्हें केंद्रीय सहायता राशि दी जाएगी।

गुजरात में 'तौकते' से भारी तबाही

गौरतलब है कि गुजरात समेत अन्य राज्यों में चक्रवाती तूफान तौकते के चलते भारी नुकसान हुआ है। बात करें केवल गुजरात की तो यहां पर तटीय इलाकों में तूफान ने भारी तबाही मचाई है। यहां पर कई पेड़ उखड़ गए, बिजली के खंभे भी गिर गए। इसके अलावा कई घरों और सड़कों को भी नुकसान पहुंचा है। यही नहीं तूफान संबंधी घटनाओं में 12 जिलों में करीब 45 लोगों को मौत हो गई है। अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि चक्रवात से सबसे बुरी तरह प्रभावित सौराष्ट्र क्षेत्र में 15 लोगों की मौत हो गई है।

Shreya

Shreya

Next Story