×

Cyclone Tauktae: चक्रवाती तूफान 'तौकते' हो रहा ताकतवर, इन राज्यों में अलर्ट

दक्षिण पूर्व और उससे सटे पूर्वी मध्य अरब सागर के ऊपर बन रहा दबाव अब तूफान में बदल रहा है ।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Monika
Published on: 16 May 2021 3:25 AM GMT (Updated on: 16 May 2021 10:40 AM GMT)
Cyclonic storm in India
X

चक्रवाती तूफान (फोटो : सोशल मीडिया )

Cyclone Tauktae: साल के पहले चक्रवाती तूफान 'तौकते' ने भारत में दस्तक दे दी है, जिसके साथ ही देश के कई हिस्सों में अलर्ट जारी कर दिया गया है । दक्षिण पूर्व और उससे सटे पूर्वी मध्य अरब सागर के ऊपर बन रहा दबाव अब तूफान में बदल रहा है । जिसके चलते केरल, गोवा और मुंबई के तटीय इलाकों में भारी बारिश शुरू हो चुकी है । देखते देखते ये तौकते तूफान गुजरात तट से दादरा – नगर की ओर बढ़ रहा है ।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, अगले 12 घंटों के भीतर भयंकर चक्रवाती तूफान बनने के आसार हैं । मौसम पूर्वानुमान विभाग ने कहा कि उत्तर उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने और 18 मई की सुबह गुजरात तट पर पहुंचने और 18 मई की शाम के आसपास पोरबंदर और नालिय के बीच गुजरात तट को पार करने की संभावना है । वहीं 17 मई को मुंबई और आसपास के कुछ स्थानों पर तेज हवाओं के साथ साथ बारिश भी हो सकती है ।

महाराष्ट्र में रविवार से बारिश की उम्मीद

बता दें, IMD ने कहा कि उपरी क्षेत्र में भारी बारिश होगी, मुंबई जैसे शहर को ज्यादा प्रभावित नहीं होंगे । वरिष्ठ निदेशक (मौसम) आईएमडी, मुंबई शुभानी भूटे का कहना है कि महाराष्ट्र की राजधानी में रविवार से बारिश की उम्मीद की जा सकती है । उन्होंने आगे बताया कि तूफान फिलहाल गोवा से 250 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में है ।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story