×

Cyclone Yaas: आज चक्रवाती तूफान का रूप लेगा यास, इन राज्यों में अलर्ट

Cyclone Yaas: यास के 22 मई को चक्रवात तूफान में तब्दील होने की संभावना है। ऐसे में बंगाल, ओडिशा में अलर्ट जारी है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 22 May 2021 1:24 AM GMT (Updated on: 22 May 2021 1:30 AM GMT)
Cyclone Yaas: आज चक्रवाती तूफान का रूप लेगा यास, इन राज्यों में अलर्ट
X

कॉन्सेप्ट फोटो (साभार- सोशल मीडिया)

Cyclone Yaas: चक्रवाती तूफान तौकते (Cyclone Tauktae) के महाराष्ट्र, गुजरात, गोवा समेत कई राज्यों में कहर मचाने के बाद अब दूसरा साइक्लोन तूफान देश में दस्तक देने के लिए बिल्कुल तैयार है। अभी देश तौकते द्वारा मचाई गई तबाही से उभरा नहीं है कि अब तूफान यास (Cyclone Yaas) का खतरा मंडराने लगा है। ऐसे में राज्यों को अलर्ट पर रखा गया है।

आपको बता दें कि तूफान यास (Cyclone Yaas) भारत में आना वाला इस साल का दूसरा बड़ा तूफान है, जबकि बंगाल की खाड़ी से उठा ये साल का पहला तूफान है। बताया जा रहा है कि समुद्री तूफान यास आज यानी 22 मई को चक्रवात तूफान में तब्दील हो सकता है। मौसम विभाग के मुतिबक, शनिवार को बंगाल की खाड़ी के पूर्वी मध्य हिस्से पर एक कम दबाव का क्षेत्र बनेगा जो चक्रवाती तूफान में बदल सकता है।

26 मई को टकराएगा ओडिशा-पश्चिम बंगाल के तटों से

विभाग ने बताया है कि ये समुद्री तूफान 26 मई को ओडिशा-पश्चिम बंगाल के तटों से टकरा सकता है। ऐसे में दोनों राज्यों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। ओडिशा सरकार ने 30 में से 14 जिलों में चेतावनी जारी की है। साथ ही भारतीय नौसेना (Indian Navy) और भारतीय तट रक्षक बल (Indian Coast Guard Force) से स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने का आग्रह किया है।

समुद्री तूफान का एक दृश्य (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

ओडिशा के मुख्य सचिव एससी मोहपात्रा ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक के बाद कहा कि अगर चक्रवात तूफान यास का राज्य पर कोई असर पड़ता है तो सरकार ने किसी भी स्थिति से निपटने की तैयारी कर ली है। मौसम विभाग की ओर से अब तक चक्रवात यास के संभावित मार्ग, गति, तट से टकराने के स्थान के बारे में कुछ जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन सरकार ने तैयारियां शुरू कर दी हैं।

ममता बनर्जी ने दिए ये निर्देश

वहीं इस तूफान से निपटने के लिए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों और जिला प्रशासन को 23 और 26 मई के बीच सभी जरूरी इंतजाम करने को कहा। राज्य और जिला प्रशासनिक अधिकारियों के साथ एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए ममता बनर्जी ने उन्हें दवाओं, पीने के पानी, सूखे भोजन और तिरपाल के पर्याप्त स्टॉक की व्यवस्था करने के लिए कहा।

इसके साथ ही उन्होंने उनसे यह सुनिश्चित करने के लिए भी कहा कि राज्य आपदा प्रबंधन टीम और पुलिस दोनों ने पर्याप्त बल क्षेत्र में तैनात किया है।

समुद्री तूफान के चलते उठती लहरें (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

इससे पहले अम्फान ने भी मचाई थी तबाही

आपको बता दें कि चक्रवात तूफान यास से पहले अम्फान ने बंगाल और ओडिशा में काफी तबाही मचाई थी। ऐसे में अगर कोरोना वायरस संकट के बीच अगर एक बार फिर से तूफान तबाही मचाता है तो राज्य के सामने बड़ी मुश्किल खड़ी हो सकती है।

मिली जानकारी के मुताबिक, चक्रवात तूफान यास के 26 मई को बंगाल, ओडिशा के तट से टकराने की संभावना है। ऐसे में बंगाल, ओडिशा और झारखंड में इस तूफान को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। IMD के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि अगर तूफान यास मजबूत हुआ तो ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में 25 मई की शाम से भारी बारिश हो सकती है।

केंद्र ने राज्यों को दिए ये निर्देश

चक्रवात को लेकर केंद्र की ओर से भी निगरानी की जा रही है। इस संबंध में केंद्र सरकार की ओर से आंध्र प्रदेश, ओडिशा, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और अंडमान निकोबार द्वीपसमूह से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि स्वास्थ्य केंद्रों पर आवश्यक दवाओं और संसाधनों का भंडार रखा जाएगा, ताकि तूफान के दौरान किसी भी आपात स्थिति से निपटा जा सके।

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने जानकारी दी है कि यास के 22 मई को चक्रवाती तूफान में बदलने की पूरी संभावना है। यह उत्तर पश्चिम दिशा की ओर बढ़ सकता है और 26 मई की शाम तक पश्चिम बंगाल-ओडिशा के तट पर दस्तक दे सकता है। बताया जा रहा है कि ओडिशा और पश्चिम बंगाल के अलावा अंडमान निकोबार द्वीपसमूह और पूर्वी तट के जिलों में भी भारी बारिश हो सकती है, जिससे बाढ़ के हालात बन सकते हैं।

Shreya

Shreya

Next Story