×

कोवोवैक्‍स के तीसरे चरण के ट्रायल को DCGI ने दी मंजूरी, जानें किस महीने से शुरू होगा काम

Covovax Vaccine : ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने कोवोवैक्स वैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल के लिए मंजूरी दे दी है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shraddha
Published on: 6 Jun 2021 10:04 AM GMT
DCGI ने कोवोवैक्स वैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल के लिए मंजूरी दे दी
X

 कोवोवैक्स वैक्सीन (कॉन्सेप्ट वैक्सीन सौ. से सोशल मीडिया)

Covovax Vaccine : ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने कोवोवैक्स वैक्सीन (Covovax Vaccine) के तीसरे चरण के ट्रायल के लिए मंजूरी दे दी है। यह ट्रायल बिना प्लेसिबो के किया जाएगा। कोवोवैक्स वैक्सीन को पुणे में स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) अमेरिका की कंपनी नोवावैक्स के साथ मिलकर काम कर रहा है।

आपको बता दें कि सरकार की गाइडलाइंस के तहत देश के 20 अलग अलग स्थानों पर 18 साल से अधिक उम्र के 1800 वॉलंटियर्स को कोवोवैक्स लगाई जाएगी। आईसीएमआर - एनएआरआई के प्रमुख शोधकर्ता डॉ. अभिजीत कदम ने बताया है कि कोवोवैक्स वैक्सीन का ट्रायल जून महीने से शुरू होने की सम्भावना जताई है। उन्होंने बताया कि यह ट्रायल देश के 20 स्थानों पर कराया जाएगा।

शोधकर्ता डॉ. अभिजीत कदम ने बताया कोवोवैक्स के ट्रायल के लिए वॉलंटियर्स की भर्ती जल्द की जाएगी। उन्होंने बताया कोवोवैक्स के प्रारंभिक तीसरे चरण के ट्रायल के शोध हिस्से को तब मंजूरी मिली थी जब डाटा सेफ्टी मॉनिटरिंग बोर्ड के सामने 200 प्रतिभागियों से प्राप्त सेफ्टी डाटा पेश किया गया था।

कोरोना टीकाकरण (कॉन्सेप्ट फोटो सौ. से सोशल मीडिया)

अमेरिकी कंपनी नोवावैक्स ने भारतीय कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के साथ एनवीएक्स - सीओवी 2373 को बनाने और इसे निम्न और मध्यम आय वाले देशों में बेचने के लिए लाइसेंस कॉन्ट्रैक्ट किया था। नोवावैक्स का तीसरे चरण का ट्रायल ब्रिटेन में हुआ था जिसमें यह वैक्सीन कोरोना वायरस के बचाव में 89. 7 फीसद प्रभावी है।

Shraddha

Shraddha

Next Story