×

कोरोना वायरस का खात्मा करेगी DRDO की दवा 2डीजी, राजनाथ सिंह सोमवार को करेंगे लाॅन्च

देश कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहा है। हर दिन लाखों लोग कोरोना से दम तोड़ रहे हैं। इस देखते हुए सरकार ने कई अहम फैसले लिए है।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Shweta
Published on: 16 May 2021 6:07 PM GMT
राजनाथ सिंह
X

राजनाथ सिंह (फाइल फोटो सोशल मीडिया)

नई दिल्लीः देश कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहा है। हर दिन लाखों लोग कोरोना से दम तोड़ रहे हैं। इस देखते हुए सरकार ने कई अहम फैसले लिए है। कई राज्यों में लॉकडाउन लागू कर दिया गया है। तो वहीं कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू लगाया गया है। इस समय अस्पतालों का हाल बेहल हो गया है। कोरोना मरीजों को बेड और ऑक्सीजन की कमी हो रही है। जिसे देखते हुए सरकार ने कोरोना मरीजों के लिए डीआरडीओ अस्पताल खोलने का आदेश दिया है।

बता दें कि भारतीय रक्षा व अनुसंधान विकास संगठन ने कोरोना को हराने के लिए दो डीजी दवा तैयार किया है। देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करेंगे और दवा की पहली बैच लांच करेंगे। कोरोना के लिए सबसे सही दवा 3 डीजी को मानी जा रही है।

डीआरडीओ के इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर मेडिसिन एंड अलाइड साइंसेज के डॉ रेड्डीज लैबोरेट्रीज के मदद से यह दवा बनाई गई है। इस दवा की सबसे खास बात यह है कि यह पानी में घोलकर ली जा सकेगी। इसमें प्रयोग होने वाला ग्लूकोज शरीर की कोशिका में जाएगा और वहां जमा हो जाएगा। और जब कोरोना पॉजिटिव मरीज इस दवा को खाएका तो उसके शरी में मौजूद कोरोना वायरस मर जाएगा। यह सिर्फ ग्लूकोज नहीं बल्कि दवा होगी। जो कोरोना पर सबसे ज्यादा असर करेगा। इस दवा के उपयोग से कोरोना मरीज को ऑक्सीन की जरूरत नहीं पड़गी।

देश में कोरोना केस

आपको बता दें कि देश में कोरोना केस दिन ब दिन घटते जा रहा है। पिछले 24 घंटो में कोरोना से देश में 4,077 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं कोरोना से 3,62,437 लोग रिकवर हो चुके हैं। देश में कोरोना के एक्टिव केस घटकर 36,18,458 पहुंच गया है।

Shweta

Shweta

Next Story