×

Air pollution: दिल्ली में ट्रकों की एंट्री पर 26 तक बैन जारी, निर्माण कार्य को मंजूरी, अभी 'वर्क फ्रॉम होम' ही

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रदूषण पर नियंत्रण को लेकर पाबंदियों के तहत गैर वाजिब सामानों को लेकर आ रहे ट्रकों के शहर में प्रवेश पर प्रतिबंध 26 नवंबर 2021 तक बढ़ा दी गई है।

aman
By aman
Published on: 22 Nov 2021 10:28 AM GMT (Updated on: 22 Nov 2021 10:38 AM GMT)
Air pollution: दिल्ली में ट्रकों की एंट्री पर 26 तक बैन जारी, निर्माण कार्य को मंजूरी, अभी वर्क फ्रॉम होम ही
X

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रदूषण पर नियंत्रण को लेकर पाबंदियों के तहत गैर वाजिब सामानों को लेकर आ रहे ट्रकों के शहर में प्रवेश पर प्रतिबंध 26 नवंबर 2021 तक बढ़ा दी गई है। जबकि, सरकारी दफ्तरों में 'वर्क फ्रॉम होम' भी 26 नवंबर 2021 तक जारी रहेगा।

हालांकि, इस दौरान निर्माण कार्यों पर लगी रोक हटा दी गई है। बता दें, कि Commission for Air Quality Management यानी CAQM की तरफ से लगाई गई इन तीनों पाबंदियों की समय सीमा 21 नवंबर 2021 को ही खत्म हो गई थी। जिसके बाद दिल्ली-एनसीआर (Delhi-Ncr) के अधिकारी कल देर रात तक इस इंतजार में रहे कि शायद आयोग का कोई निर्देश आए। इंतजार करते रहे। लेकिन, स्थितियों को स्पष्ट न होता देख देर रात दिल्ली के प्रिंसिपल सेक्रेटरी (एनवायरमेंट) ने नया निर्देश जारी कर दिया।

आज देनी है एक्शन टेकन रिपोर्ट

पिछले निर्देश के तहत सरकारी कार्यालयों में 50 फीसदी कर्मियों को 'वर्क फ्रॉम होम' की इजाजत थी। जबकि, दिल्ली में गैर जरूरी सामान लेकर आ रहे ट्रकों के प्रवेश पर भी रोक लगाई गई थी। 16 नवंबर की देर रात CAQM ने निर्देश जारी किए थे। साथ ही, कहा गया था कि आगे की स्थिति को देखते हुए इस पर आवश्यक निर्णय लिया जाएगा। वहीं, 22 नवंबर यानी आज दिल्ली सहित अन्य संबंधित राज्यों के चीफ सेक्रेटरी को इस दौरान अपनी एक्शन टेकन रिपोर्ट CAQM को देनी है।

इस हफ्ते और खराब रह सकता है प्रदूषण स्तर

बता दें, कि दिल्ली के प्रिंसिपल सेक्रेटरी (एनवायरमेंट) संजीव खेरवार की ओर से जारी दिशा निर्देशों में कहा गया है, कि राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण का स्तर रविवार यानी 21 नवंबर 2021 को बेहद खराब रहा। अनुमान जताया गया है कि 22 और 23 नवंबर 2021 को यह सामान्य से और अधिक खराब रह सकता है। इसके बाद, अगले पांच दिनों तक प्रदूषण का स्तर खराब से बेहद खराब रहने की संभावना जताई गई है।

'वर्क फ्रॉम होम' जारी रहेगा'

प्रदूषण को लेकर व्याप्त ऐसी स्थितियों में गैर जरूरी सामानों को लेकर आ रहे ट्रकों के प्रवेश राजधानी दिल्ली में 26 नवंबर 2021 तक नहीं होगी। इसके बाद भी स्थितियों का आंकलन फिर से किया जाएगा। दूसरी तरफ, दिल्ली के सरकारी कार्यालयों में 'वर्क फ्रॉम होम' जारी रहेगा। लेकिन, जरूरी सेवाओं पुलिस, होम गार्ड, सिविल डिफेंस, जिला प्रशासन, बिजली आदि के कार्यालयों में जरूरी काम वैसे ही होते रहेंगे।

ऐसे हो रहा प्रदूषण पर नियंत्रण

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण स्तर के बाद जब पाबंदियों का दौर शुरू हुआ तो परिवहन से होने वाली प्रदूषण की हिस्सेदारी में कमी आई। डीएसएस के मुताबिक, ट्रांसपोर्ट सिस्टम की भागीदारी जो दिवाली के दौरान 40 से 50 फीसदी तक थी, प्रतिबंध के बाद 18 नवंबर 2021 से उसकी हिस्सेदारी मात्र 15 से 30 फीसद के बीच देखी गई। इसकी मुख्य वजह ट्रकों के प्रवेश को प्रतिबंधित करना रहा। साथ ही, वर्क फ्रॉम होम जारी होने से भी ट्रैफिक कम रहा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story