×

Delhi Air Pollution Today: दिल्ली में प्रदूषण से बिगड़े हालात, ट्रकों के प्रवेश पर लगा प्रतिबंध

Delhi Air Pollution Today: सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च के अनुसार, राजधानी में आज वायु की गुणवत्ता (AQI) 386 दर्ज की गई है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 27 Nov 2021 5:50 AM GMT
Delhi Air Pollution
X

दिल्ली में वायु प्रदूषण (फोटो- सोशल मीडिया)

Delhi Air Pollution Today: दिल्ली में प्रदूषण से हालात बिगड़ते जा रहे है। यहां की वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में पहुंच गई है। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR Report) के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में आज (27 नवंबर) सुबह वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 'बहुत खराब' श्रेणी में गिरकर 386 पर आ गया है। दिल्ली के पर्यावरण और वन विभाग ने राज्य में ट्रकों के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी है।

SAFAR के रिपोर्ट के मुताबिक, सुबह 7 बजकर 50 मिनट पर 360 , एक्यूआई 386 पर रहा, जो कि 'बहुत खराब' श्रेणी में आता है। वहीं गुरुग्राम और नोएडा में क्रमशः 355 और 391 का AQI दर्ज किया। SAFAR ने बताया है कि इस प्रदूषण के कारण लोगों को सांस लेने की समस्या उत्पन्न हो सकती है।

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (System of Air Quality and Weather Forecasting and Research) ने बताया है कि, "पराली जलाने (गणना 274) से संबंधित प्रदूषकों की हिस्सेदारी 8 प्रतिशत है। अगर हवा की गुणवत्ता को देखा जाए तो आने वाले समय में यहां की AQI और भी खराब होकर एक्यूआई 428 तक पहुंच सकती है।"

राजधानी में ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध

वहीं दिल्ली के पर्यावरण और वन विभाग (Department of Environment & Forests) ने आज से 30 नवंबर तक आवश्यक वस्तुओं को छोड़कर राष्ट्रीय राजधानी में ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध (truck entry ban in delhi) लगाने का आदेश जारी किया है। विभाग के अनुसार, गैर-आवश्यक वस्तुओं को ले जाने वाले सीएनजी/इलेक्ट्रिक ट्रकों को दिल्ली में प्रवेश करने की अनुमति होगी।

पर्यावरण और वन विभाग का आदेश पत्र (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

हाल ही में दिल्ली-एनसीआर (Delhi NCR) में बढ़ते वायु प्रदूषण (Air pollution) के मामले पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) ने सरकार को प्रदूषण से छुटकारा पाने के लिए जल्द से जल्द उपाय करने का निर्देश दिया था।

बताते चलें कि नवंबर में अब तक अधिकांश दिनों में राजधानी की वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' से 'गंभीर' बनी हुई है। हालांकि, हवा की गति तेज होने के कारण 29 नवंबर से दिल्ली के एक्यूआई में सुधार होने की उम्मीद है।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story