×

Delhi Auto Union Strike: CNG की बढ़ी कीमतों का विरोध, आज दिल्ली ऑटो-कैब यूनियन की हड़ताल

Delhi News: हाल के कुछ हफ्तों में सीएनजी की कीमतों (CNG Price) में इजाफा होने के कारण मुसीबत का सामना कर रहे ऑटो और कैब ड्राइवरों ने दिल्ली में आज हड़ताल का आह्वान किया है।

Bishwajeet Kumar
Published on: 18 April 2022 3:38 AM GMT (Updated on: 18 April 2022 3:51 AM GMT)
Delhi Cab Union strike
X

दिल्ली में आज ऑटो यूनियन की हड़ताल (प्रतीकात्मक तस्वीर, साभार : सोशल मीडिया)

Delhi Auto Union Ki Hadtal: देशभर में महंगाई के कारण हर दिन यातायात महंगा होता जा रहा है जिससे आम आदमी के जेब पर बोझ और बढ़ रहा है। बढ़ते ईंधन के दामों के कारण ऑटो, टैक्सी ड्राइवरों को भी मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है। हाल ही में हुए सीएनजी (CNG Price) और पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Petrol Diesel Price) में इजाफे के विरोध में मिनी बस, ऑटो और टैक्सी ड्राइवर के अलग-अलग संघों (Delhi Auto Union) ने दिल्ली-एनसीआर में सोमवार यानी आज हड़ताल करने का फैसला किया है। जिसके कारण दिल्ली-एनसीआर के स्थानीय लोगों को यातायात में भारी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

बढ़ी कीमतों के विरोध में हड़ताल

दिल्ली एनसीआर में मिनी बस, ऑटो और कैप ड्राइवरों के यूनियन ने आज एक दिवसीय हड़ताल का ऐलान किया है। वहीं कुछ कैब एसोसिएशन ने आज से अनिश्चित काल तक के लिए हड़ताल का ऐलान किया है। ऑटो और टैक्सी यूनियन के लोगों का आरोप है कि हमने सरकार से किराया में संशोधन करने या ईंधन की कीमतों में कमी लाने की मांग की थी मगर कार्रवाई नहीं किए जाने के बाद हम आज हड़ताल करेंगे।

मामले पर सर्वोदय ड्राइवर एसोसिएशन दिल्ली के अध्यक्ष कमलजीत गिल ने कहा कि "ईंधन की कीमतों में कमी और किराए में संशोधन करके हमारी मदद करने के लिए सरकार की ओर से कोई कदम नहीं उठाया गया जिसके कारण हम सोमवार से अनिश्चितकालीन हड़ताल करने जा रहे हैं।"

किराए में संशोधन के लिए दिल्ली सरकार ने बनाया समिति

दिल्ली के सभी ऑटो रिक्शा यूनियन और कैब यूनियन द्वारा लगातार पेट्रोल डीजल और सीएनजी की कीमतों में कमी लाने के लिए तथा किरायों पर संशोधन के लिए दिल्ली सरकार और केंद्र सरकार से मांग की जा रही थी। इस पर दिल्ली सरकार ने प्रतिक्रिया देते हुए बताया कि हम समय बद्ध तरीके से किराया संशोधन करने के लिए एक समिति बना रहे हैं जो जल्द ही किराए से जुड़ा बदलाव बताएगी। बता दें सैकड़ों ऑटो, टैक्सी और कैब चालकों ने हाल ही में दिल्ली सचिवालय में सीएनजी कीमतों पर सब्सिडी की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन किया था।

ऑटो रिक्शा संघ की ओर से सब्सिडी की मांग

इस मामले को लेकर दिल्ली ऑटो रिक्शा संघ के महासचिव राजेंद्र सोनी ने कहा 'दिल्ली में सीएनजी की दरों में लगातार बढ़ोतरी होने के कारण ऑटो चालकों पर भारी असर रहा है। इसके साथ ही सीएनजी की दरों में लगातार बढ़ोतरी होने के कारण कैब चालकों पर भी इसका गहरा प्रभाव पड़ रहा है।' उन्होंने कहा, 'हम जानते हैं कि दिल्ली सरकार कुछ समिति बना रही है लेकिन हमें अपनी समस्याओं के समाधान की जरूरत है जो नजर नहीं आ रही है। हम मांग कर रहे हैं कि सरकार (केंद्र और दिल्ली) सीएनजी की कीमतों पर 35 रुपये प्रति किलो की सब्सिडी मुहैया कराए।' सोनी ने आगे कहा 'हम हर दिन घाटे में चल रहे अपने ऑटो और कैब नहीं चला सकते क्योंकि सीएनजी की कीमतें सरपट दौड़ रही हैं। मूल्य वृद्धि का विरोध करने के लिए यह एक प्रतीकात्मक विरोध है।'

मिनी बस के यूनियन की भी हड़ताल

राजधानी दिल्ली में सीएनजी की कीमतों के विरोध में ऑटो और कैब ड्राइवरों के अलावा मिनी बस यूनियन के ड्राइवरों ने भी हड़ताल का ऐलान कर दिया। इस मामले पर एसटीए ऑपरेटर्स एकता मंच के महासचिव श्यामलाल गोला ने कहा कि "किराए में संशोधन और सीएनजी की कीमतों को कम करने की मांगों के समर्थन में लगभग 10,000 की संख्या वाली आरटीवी बसें भी बंद रहेंगी।"

लोगों की बढ़ेगी मुसीबत

राष्ट्रीय राजधानी में सार्वजनिक परिवहन प्रणाली के पूरक 90,000 से अधिक ऑटो और 80,000 से अधिक पंजीकृत टैक्सियाँ हैं। वहीं दिल्ली में सीएनजी से चलने वाली मिनी बसों की संख्या भी करीब 10,000 है। ऐसे में आज उनके हड़ताल पर जाने के कारण दिल्ली में आम जन को आने-जाने में भारी समस्या का सामना करना पड़ सकता। ऑटो रिक्शा और पैर ड्राइवरों की हड़ताल को देखते हुए गुरुग्राम यातायात पुलिस ने सभी भारी वाहनों को सोहना रोड के बजाय किसी अन्य वैकल्पिक मार्ग से जाने का अनुरोध किया है क्योंकि सोहना रोड पर बन रहे सोहना टोल प्लाजा के विरोध में घमरोज (हरियाणा) व आसपास के गांवों के निवासियों द्वारा धरने से यातायात भी बाधित होने की संभावना है।

कई शहरों में डीजल की कीमत 100 रुपये प्रति लीटर के पार

बीते 22 मार्च से 6 अप्रैल के बीच तेल कंपनियों द्वारा पेट्रोल डीजल की कीमत में रिकॉर्ड बढ़ोतरी की गई लगभग 2 हफ्ते की अवधि में 10 रुपये प्रति लीटर से भी अधिक का इजाफा पेट्रोल डीजल की कीमतों में हुआ। ईंधन की कीमतों में दो दशक के रिकॉर्ड को देखें तो यह पहला मौका है जब महज 2 हफ्ते में पेट्रोल डीजल की कीमतों में इस स्तर की बढ़ोतरी हुई हो वही हाल ही में 6 सप्ताह के भीतर सीएनजी की कीमतों में सीएनजी की कीमत 15.6 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ोतरी हुई है। अगर इस महीने के आंकड़े को देखें तो इस महीने 7.50 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी हुई है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story