×

Delhi Budget: डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने पेश किया बजट, 20 लाख नौकरियां देने का रखा टारगेट

Delhi Budget 2022: दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने आज दिल्ली विधानसभा में आम बजट पेश किया। बजट में रोजगार और स्टार्टअप समेत कई योजनाओं की बात की गई है।

Krishna Chaudhary
Written By Krishna ChaudharyPublished By Bishwajeet Kumar
Published on: 26 March 2022 7:31 AM GMT
Delhi Budget 2022
X

 दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने पेश किया बजट (तस्वीर साभार : सोशल मीडिया)

Delhi Budget : दिल्ली सरकार ने शनिवार को विधानसभा में आम बजट पेश किया। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री एवं वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने भारी भरकम बजट पेश करते हुए कहा कि इसबार का बजट रोजगार बजट है। उन्होंने कहा कि केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) का लक्ष्य अगले पांच सालों में दिल्ली के युवाओं को 20 लाख नौकरियां देने का टारगेट है। इस दौरान उन्होंने कहा कि पिछली बार आप सरकार ने देशभक्ति बजट पेश किया था, इसबार रोजगार बजट पेश कर रही है।

केजरीवाल सरकार में नंबर दो की भूमिका निभाने वाले उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि ये हमारा आठवां बजट है। इससे पहले के सात बजट में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के नेतृत्व में दिल्ली की सड़कें अच्छी हुई, बिजली मिल रही है, लोगों के बिजली बिल जीरो आ रहे हैं, मेट्रो की सुविधा का विस्तार हुआ है, सुविधा फेस लेस हुई हैं। अब आम लोगों को सरकारी ऑफिसों के चक्कर काटने नहीं पड़ते।

दिल्ली सरकार का भारी भरकम बजट

दिल्ली में बीते दो बार से भारी भरकम बहुमते के साथ सरकार बनाने वाली आम आदमी पार्टी अपने दिल्ली मॉडल को और चमकदार बनाने में जुटी हुई है। पंजाब में मिली विराट सफलता के बाद अब पार्टी का ध्यान अन्य राज्यों में भी दिल्ली मॉडल को भूनाने की ओऱ है। यही वजह है कि शनिवार को दिल्ली सरकार ने 2022-23 के लिए 75 हजार 800 करोड़ रूपये का बजट पेश किया। ये 2014-15 के 30,940 करोड़ रुपए के बजट का ढाई गुना है।

बजट पेश करते हुए डिप्टी सीएम सिसोदिया ने दावा किया कि आप सरकार ने बीते साल में दिल्ली में एक लाख 78 हजार युवाओं को पक्की सरकारी नौकरी दी है। जबकि उससे पहले की सरकारों ने जीरो नौकरियां दी थी।

बजट में महत्वपूर्ण ऐलान

देशभर में दिल्ली मॉडल को जोर-शोर से उठाने वाली आम आदमी पार्टी ने शनिवार को दिल्ली के लिए पेश किए गए अपने आठवें बजट में कई महत्वपूर्ण ऐलान किए। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली सरकार नई स्टार्टअप पॉलिसी लेकर आ रही है। इस नई पॉलिसी के जरिए नौकरी मांगने वाली आबादी को नौकरी देने वाली आबादी के रूप में बदलना है। इसके अलावा इसके अलावा दिल्ली में एक नया इलेक्ट्रोनिक शहर बसाया जाएगा। रिटेल बाजार को बढ़ावा देने के लिए सरकार दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल शुरू करेगी। इसके अलावा दिल्ली में दिल्ली में अंतराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का आयोजन भी किया जाएगा।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story