×

दिल्ली में बढ़ा संकट: हॉस्पिटल में कुछ घंटों की बची ऑक्सीजन, 25 मरीजों की मौत

सर गंगाराम अस्‍पताल में 60 मरीजों की जान खतरे में आ गई है। कहा जा रहा है कि अस्पताल में केवल 2 घंटे की ऑक्सीजन बची है।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Shreya
Published on: 23 April 2021 3:59 AM GMT
दिल्ली में बढ़ा संकट: हॉस्पिटल में कुछ घंटों की बची ऑक्सीजन, 25 मरीजों की मौत
X
मरीजों का इलाज करते डॉक्टर्स फाइल फोटो (साभार- सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस (Corona Virus in Delhi) के बढ़ते संकट के बीच अस्पतालों में बेड (Bed) और ऑक्सीजन (Shortage of Oxygen) का भी संकट गहराने लगा है। इस बीच खबर आ रही है कि दिल्ली के सर गंगा राम अस्‍पताल (Sir Ganga Ram Hospital) कई मरीजों की जान खतरे में है। दरअसल, यहां पर ऑक्‍सीजन की भारी कमी हो गई है, जिससे गंभीर मरीजों की जान पर संकट आ गया है।

मिली जानकारी के मुताबिक, सर गंगाराम अस्‍पताल में बीते 24 घंटों में 25 मरीजों की मौत हो चुकी है, जबकि 60 मरीज गंभीर रूप से बीमार हैं। अस्पताल ने ऑक्‍सीजन (Oxygen) की तत्‍काल जरूरत बताई है। बताया जा रहा है कि हॉस्पिटल में बस कुछ घंटों तक के लिए ऑक्सीजन उपलब्ध है। अस्‍पताल का कहना है कि वेंटिलेटर और बाइलेवल पॉजिटिव एयरवे प्रेशर (BiPAP) प्रभावी ढंग से काम नहीं कर रहा है। जिसके चलते ICU और ED में मैन्‍युअल तरीके से वेंटिलेशन किया जा रहा है।

सर गंगाराम अस्‍पताल (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

कई अस्पतालों में स्थिति गंभीर

न केवल सर गंगाराम अस्‍पताल में बल्कि कई अन्य अस्पतालों में भी हालात गंभीर हो चुके हैं। दिल्ली में स्थित गुरु तेग बहादुर हॉस्पिटल (Guru Teg Bahadur Hospital- GTB) में तो स्थिति ये है कि बेड्स की किल्लत होने के बाद मरीजों को अब अस्पताल के बाहर ही इलाज दिया जा रहा है। यहां पर कैंपस में मरीजों की लंबी कतार है, जहां पर उन्हें प्राथमिक उपचार दिया जा रहा है।

ऑक्सीजन की भारी किल्लत के बीच राज्य सरकार ने एक 24×7 कंट्रोल रूम बनाने के आदेश दिए हैं। इस कंट्रोल रूम में एक हेल्प डेस्क भी बनाया जाएगा, जो केंद्र, दिल्ली सरकार और प्राइवेट अस्पतालों की ऑक्सीजन संबंधित शिकायतों का आधे घंटे के अंदर निपटारा करेगा। अगर इतनी देर में समस्या का हल नहीं निकलता तो आईएएस ऑफिसर विजय बिधूड़ी की जिम्मेदारी होगी कि वो शिकायत का समाधान निकालें।

मरीज (फोटो- न्यूजट्रैक)

26,169 नए केस आए सामने

बता दें कि दिल्ली में बीते 24 घंटे में 26 हजार से ज्यादा नए मामले मिले हैं। 26,169 नए केस सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या 9,56,348 जा पहुंची है। जबकि इस दौरान राज्य में 306 लोगों की जान गई है और 19,609 मरीज ठीक हुए हैं। दिल्ली में अब तक 13,193 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 8,51,537 मरीज रिकवर हो चुके हैं। फिलहाल यहां एक्टिव केस 91,618 है।

Shreya

Shreya

Next Story