×

Delhi Corona Update: दिल्ली को बहुत बड़ी राहत, कोरोना वायरस के मामलों में आई कमी, पीक गुजर चुका है

Delhi Corona Update: कोरोना संक्रमण को लेकर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री का कहना है कि राजधानी में अब कोरोना का पीक गुजर चुका है और मामलों में गिरावट देखने को मिलेगी। इसी के साथ दिल्ली में सक्रमण दर 30% के पार चला गया है।

Network

Newstrack NetworkPublished By Shashi kant gautam

Published on 15 Jan 2022 1:27 PM GMT

Delhi Corona Update: दिल्ली को बहुत बड़ी राहत, कोरोना वायरस के मामलों में आई कमी, पीक गुजर चुका है
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Delhi News: देश की राजधानी दिल्ली (Capital Delhi) से कोरोना (Delhi Coronavirus Update) को लेकर एक राहत भरी खबर है जिसमें कोरोना वायरस के मामलों में कमी आई है। बताया जा रहा है कि पिछले 24 घंटे में 20718 नए मामले दर्ज किए गए हैं। वहीं दूसरी तरफ दिल्ली में कोरोना से अब तक हुई मौतों की बात करें तो, 30 लोगों ने अपनी जान भी गंवा दी है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Delhi Health Minister Satyendar) Jain) का कहना है कि राजधानी में अब कोरोना का पीक गुजर चुका है और मामलों में गिरावट देखने को मिलेगी। इसी के साथ दिल्ली में सक्रमण दर 30% के पार चला गया है।

मिली तजा रिपोर्ट के मुताबिक आज दिल्ली में 20718 नए मामले दर्ज किए गए हैं। यहां 24 घंटे में 67614 सैंपलों की जांच की गई। संक्रमण दर 30.64% है। दो दिन पहले 98 हजार सैंपलों की जांच की जा रही थी, वहीं अब घटाकर 67 हजार सैंपलों पर आ गई है।

दिल्ली में शुक्रवार को 24383 मामले आये थे

दिल्ली में शुक्रवार को कोरोना संक्रमण (corona infection) के 24383 मामले सामने आए थे। संक्रमण दर अब तक के उच्चतम स्तर पर 30% के पार पहुंच गई थी। वहीं कोविड संक्रमण की वजह 34 लोगों की मौत हुई थी।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन: Photo - Social Media

उम्मीद है अब केस घटने लगेंगे- स्वास्थ्य मंत्री बोले

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि 'दिल्ली में कल कोरोना के काफी कम मामले आए। आज चार हजार केस और कम आएंगे।' उन्होंने कहा कि हमने कोई टेस्ट कम नहीं किए हैं, बल्कि केंद्र के प्रोटोकॉल की वजह से ऐसा हो रहा है। उन्होंने आगे कहा कि दिल्ली में कोरोना केस की पीक आ चुका है। हमें लग रहा है कि अब केस कम होने लगेंगे।

डेल्टा के मुकाबले नया वैरिएंट ओमिक्रॉन (Variant Omicron) कम खतरनाक

कहा जा रहा है कि डेल्टा के मुकाबले कोरोना वायरस का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन कम खतरनाक है। अस्पतालों में बेड खाली हैं। लेकिन फिर भी डेथ रेट बढ़ता जा रहा है। दिल्ली की बात करें तो पिछले 6 महीने में यहां जितनी मौतें नहीं हुई थीं, उतनी अब हो चुकी हैं।

Photo - Social Media

ओमिक्रॉन के कम्युनिटी ट्रांसमिशन

कम्युनिटी ट्रांसमिशन के बारे में 'द इंस्टिट्यूट ऑफ़ लिवर एंड बिलियरी साइंसेज़, (The Institute of Liver and Biliary Sciences) (ILBS) ने एक शोध किया है, जिसमें बताया गया है कि दिल्ली में ओमिक्रॉन (B1.1.529) के शुरुआती कम्युनिटी ट्रांसमिशन के सबूत मिले हैं। ILBS द्वारा किए गए इस शोध में 264 मामलों को शामिल किया गया था।

182 मामले डेल्टा वैरिएंट के

शोध से पता चलता है कि इनमें से 68.9% यानी 182 मामले डेल्टा वैरिएंट के पाए गए, जबकि 31.06% यानी 82 मामले ओमिक्रॉन के थे। ओमिक्रॉन के ज़्यादातर मामले एसिंम्पोमैटिक (n=50,61%) थे और इन्हें अस्पताल में भर्ती होने की ज़रूरत नहीं थी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story