×

दिल्ली में कोरोना कहर: अस्पताल के बाहर हो रहा इलाज, मजबूर हुए मरीज

दिल्ली में स्थित GTB अस्पताल में बेड्स की किल्लत होने के बाद मरीजों को अब अस्पताल के बाहर ही इलाज दिया जा रहा है।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Shreya
Published on: 23 April 2021 2:53 AM GMT
दिल्ली में कोरोना कहर: अस्पताल के बाहर हो रहा इलाज, मजबूर हुए मरीज
X

गुरु तेग बहादुर हॉस्पिटल (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस (Corona Virus in Delhi) का संकट जारी है। यहां हर दिन कोरोना के नए आंकड़े रिकॉर्ड बना रहे हैं। लगातार बढ़ते मरीजों की संख्या से अस्पताल में बेड (Covid Bed) से लेकर ऑक्सीजन की किल्लत (Oxygen Shortage) हो चुकी है। ये संकट हर दिन और बड़ा होता जा रहा है। आलम ये हो गया है कि मरीज अस्पतालों के बाहर ही इलाज (Corona Treatment) कराने पर मजबूर हो चुके हैं।

दिल्ली में स्थित गुरु तेग बहादुर हॉस्पिटल (Guru Teg Bahadur Hospital- GTB) में स्थिति ये है कि बेड्स की किल्लत होने के बाद मरीजों को अब अस्पताल के बाहर ही इलाज दिया जा रहा है। यहां पर कैंपस में मरीजों की लंबी कतार है, जहां पर उन्हें प्राथमिक उपचार दिया जा रहा है।

DRDO ने तैयार की 250 बेड्स की आईसीयू यूनिट

बता दें कि राजधानी के अस्पतालों में हो रही बेड्स की कमी के बीच भारतीय सेना (Indian Army) ने डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) के साथ मिलकर एक 250 बेड्स की आईसीयू यूनिट तैयार की है। ताकि यहां पर कोरोना के गंभीर मरीजों का इलाज किया जा सके।

ऑक्सीजन सिलेंडर (फोटो- न्यूजट्रैक)

ऐसे दूर होगी ऑक्सीजन की कमी

दिल्ली के अस्पतालों में न केवल बेड बल्कि ऑक्सीजन की भी भारी कमी है। कई अस्पतालों से शिकायतें आ रही हैं कि उनके पास ऑक्सीजन की किल्लत हो चुकी है या फिर कुछ घंटे का ही स्टॉक बचा है। जिसके मद्देनजर राज्य सरकार ने एक 24×7 कंट्रोल रूम बनाने के आदेश दिए हैं।

इस कंट्रोल रूम में एक हेल्प डेस्क भी बनाया जाएगा, जो केंद्र, दिल्ली सरकार और प्राइवेट अस्पतालों की ऑक्सीजन संबंधित शिकायतों का आधे घंटे के अंदर निपटारा करेगा। अगर इतनी देर में समस्या का हल नहीं निकलता तो आईएएस ऑफिसर विजय बिधूड़ी की जिम्मेदारी होगी कि वो शिकायत का समाधान निकालें।

मरीज (फोटो- न्यूजट्रैक)

बीते 24 घंटे में इतने मामले आए सामने

बता दें कि दिल्ली में बीते 24 घंटे में 26 हजार से ज्यादा नए मामले मिले हैं। 26,169 नए केस सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या 9,56,348 जा पहुंची है। जबकि इस दौरान राज्य में 306 लोगों की जान गई है और 19,609 मरीज ठीक हुए हैं। दिल्ली में अब तक 13,193 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 8,51,537 मरीज रिकवर हो चुके हैं। फिलहाल यहां एक्टिव केस 91,618 है।

Shreya

Shreya

Next Story