×

दिल्ली से बड़ी खबर: अस्पतालों में तेजी से बढ़े इस बीमारी के मरीज, ओपीडी में भी भारी भीड़

Delhi: दिल्ली से एक हैरान कर देने वाली खबर सामने आई है। जिसमें अब संक्रमण के मामले कम होने के बाद राजधानी के अस्पतालों में ट्यूबरक्लोसिस की बीमारी के मरीज काफी ज्यादा संख्या में सामने आ रहे हैं।

Network
Newstrack Network / NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 16 Feb 2022 5:39 PM GMT
delhi corona update
X

दिल्ली में कोरोना के मामले (फोटो-सोशल मीडिया)

Delhi: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के मामलों में कमी आने से बड़ी राहत मिली है। जिससे अस्पतालों में कोरोना संक्रमित सिर्फ तीन प्रतिशत मरीज ही भर्ती हैं। हर रोज के आकड़ों पर भी नजर डाले तो, अस्पतालों में कोरोना संक्रमण के बहुत कम यानी न के बराबर मरीज आ रहे हैं। साथ ही ओपीडी में बुखार के मरीजों की संख्या भी पहले की अपेक्षा कम हो गई है। लेकिन अब अन्य मरीजों की तादात तेजी से बढ़ने लगी है।

दिल्ली से एक हैरान कर देने वाली खबर सामने आई है। जिसमें अब संक्रमण के मामले कम होने के बाद राजधानी के अस्पतालों में ट्यूबरक्लोसिस (Tuberculosis) की बीमारी के मरीज काफी ज्यादा संख्या में सामने आ रहे हैं। इन मरीजों में समान लक्षणों में लगातार खांसी आना, सांस लेने में परेशानी और थकावट आना काफी आम हो रही है। साथ ही हद्धय रोग और पेट संबंधी रोगों के मरीजों की भी संख्या काफी बढ़ गई है।

इस बीमारी के मरीज सबसे ज्यादा

इस बारे में दिल्ली के ही आकाश हेल्थकेयर के स्वास्थ्य विभाग की डॉ. परिणीता कौर बताती हैं कि ओपीडी में इस बार बहुत से मरीजों में ट्यूबरक्लोसिस कि समस्या भी देखने को मिल रही है। टीबी से पीड़ित कई मरीज इलाज़ के लिए पहुंच रहे हैं। कोरोना की पिछली लहर के बाद भी टीबी के कई मरीज ओपीडी में आए थे। इनमें ज्यादा मरीजों में अंडरलाइन ट्यूबरक्लोसिस की समस्या है।

साथ ही उन्होंने बताया कि गैस्ट्रोएंटरिटिस की परेशानी के रोगी भी आ रहे हैं। जिसमें लोगों को लूज मोशन और पेट में दर्द की शिकायत है। ऐसे में ये हो सकता है कि लोगों ने अचानक से बाहर का खाना शुरू कर दिया है। इस वजह से उनको पेट से संबंधित दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। कोरोना के केस कम होने के बाद से इन मरीजों की संख्या बढ़ी है।

अस्पतालों में तेजी से बढ़ रहे मरीजों को लेकर इंडियन स्पाइनल इंजरी सेंटर के डॉ. कर्नल विजय दत्ता ने बताया कि कोरोना की तीसरी लहर में अब कोरोना के केस काफी कम हो गए हैं। इससे दूसरी बीमारियों के मरीज काफी संख्या में अस्पताल में आ रहे हैं। मरीजों में ट्यूबरक्लोसिस और लॉन्ग फीवर जैसी बीमारियां देखी जा रही है। जिसमें डायबिटीज, हाइपरटेंशन ,थाइरोइड प्रॉब्लम, अनडायग्नोस्ड मल्टीसिस्टेमिक परेशानी ज्यादातर लोगों को है।

साथ ही उन्होंने बताया कि जॉइंट प्रॉब्लम वाले लोग भी ओपीडी में आ रहे हैं। जिन लोगो ने 6 -8 महीने से अपनी पुरानी बीमारी को नज़रअंदाज़ किया हुआ था और रेगुलर ओपीडी में फॉलोअप के लिए नहीं आ रहे थे। अब अपने घरों से निकलकर फॉलोअप के लिए आ रहे हैं। इन लोगों में बड़ी संख्या बुजुर्गे लोगों की है।

Tuberculosis, stomach , heart , diseases , Delhi, corona cases, latest delhi news, delhi news, opd, delhi hospitals

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story