×

शराब प्रेमियों के लिए खुशखबरी, दिल्ली में शुरू हुई होम डिलीवरी

Home delivery Of Liquor In Delhi: दिल्ली में शराब की होम डिलीवरी की इजाजत दे दी गई है। अब आप घर पर ही शराब मंगा सकेंगे।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 1 Jun 2021 6:10 AM GMT
शराब प्रेमियों के लिए खुशखबरी, दिल्ली में शुरू हुई होम डिलीवरी
X

शराब (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Delhi Liquor Home Delivery: देश समेत कई प्रदेशों में कोरोना वायरस (Corona Virus) महामारी की दूसरी लहर का प्रकोप कम होता नजर आ रहा है। दिल्ली में भी कोरोना के दैनिक मामलों में कमी देखी जा रही है। इस बीच राजधानी की अरविंद केजरीवाल सरकार (Arvind Kejriwal Government) ने दिल्ली में शराब की होम डिलीवरी (Home delivery Of Liquor) की मंजूरी दे दी है।

दिल्ली की आम आदमी पार्टी (आप) सरकार ने देशी और विदेशी दोनों तरह की शराब की होम डिलीवरी की इजाजत दे दी है। हालांकि दिल्लीवासी मोबाइल ऐप (Mobile App) और ऑनलाइन वेब पोर्टल (Online Web Portal) के जरिए ही शराब घर पर मंगा सकेंगे। आपको बता दें कि कोरोना वायरस के बढ़ते कहर के बाद सरकार ने सख्त पाबंदियां लागू की थीं, जिसमें शराब की बिक्री पर भी रोक लगा दी थी। लेकिन अब सरकार ने इसमें छूट देने का फैसला किया है।

क्या है फैसले के पीछे सरकार का तर्क?

आपको बता दें कि इससे पहले छत्तीसगढ़ सरकार ने शराब की होम डिलीवरी के लिए इजाजत दी थी। दरअसल, शराब की होम डिलीवरी के पीछे सरकारों का तर्क है कि इस फैसले से कोरोना वायरस काल में शराब की दुकानों पर भीड़ नहीं इकट्ठा होगी और इससे संक्रमण का खतरा भी नहीं बढ़ेगा।

(सांकेतिक फोटो साभार- सोशल मीडिया)

एल-13 लाइसेंस धारकों को ही डिलीवरी की मिली इजाजत

अब राजधानी में रहने वाले लोग घर पर ही शराब मंगा सकेंगे। दिल्ली आबकारी (संशोधन) नियम 2021 के अनुसार, एल-13 लाइसेंस धारकों को ही शराब की होम डिलीवरी करने की इजाजत होगी। सरकार की ओर से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि केवल मोबाइल ऐप या ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से ऑर्डर मिलने पर ही लाइसेंसधारक होम डिलीवरी करेगा और किसी भी हॉस्‍टल, ऑफिस या संस्थान को डिलीवरी नहीं की जाएगी।

अब सरकार ने केवल मोबाइल ऐप या ऑनलाइन पोर्टल से ही शराब घर पर मंगाने की इजाजत दी है। यानी अब सभी शराब की दुकानों को तुरंत होम डिलीवरी करने के लिए अधिकृत किया जाएगा।

बता दें कि बीते महीने दिल्ली में लॉकडाउन की घोषणा के बाद ही शराब की दुकानों पर काफी भीड़ देखने को मिली थी। 31 मई से लॉकडाउन में थोड़ी रियायत दी गई है, लेकिन अभी शराब की दुकानों को बंद ही रखा जाएगा। केवल होम डिलीवरी की ही इजाजत है। ऐसे में माना जा रहा है कि इस फैसले के बाद डिमांड काफी ज्‍यादा बढ़ जाएगी। बता दें कि कई राज्यों में होम डिलीवरी की सुविधा शुरू की गई है। कई जगह तो ऐप और वेबसाइट ही क्रैश हो गई।

सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी

वहीं, बीते साल कोरोना के नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए शराब की दुकानों पर लोगों की लंबी लाइनें देखी गई थीं। जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने भी टिप्पणी की थी कि राज्यों को शराब की होम डिलीवरी पर विचार करना चाहिए। इस बीच शराब की दुकानों के बंद होने से राजस्व को हो रहे नुकसान को पूरा करने के लिए दिल्ली सरकार ने होम डिलीवरी की इजाजत दे दी है।

लंबे समय से की जा रही थी मांग

गौरतलब है कि दिल्ली के शराब प्रेमी लंबे समय से केजरीवाल सरकार से शराब की दुकानों को खोलने की मांग कर रहे थे। इस बीच कोरोना वायरस के मामले को कम होता देख दिल्ली सरकार ने राजधानी को धीरे-धीरे अनलॉक करने की प्रक्रिया शुरू की है। जिसके तहत शराब की होम डिलीवरी की इजाजत दे दी गई है। हालांकि अभी दुकान बंद ही रहेंगे, क्योंकि दुकान खोलने से लोगों की भारी भीड़ दुकान के बाहर जमा हो सकती है और इससे कोरोना का खतरा फिर से बढ़ सकता है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story