×

Delhi IED Case: यूपी के गाजीपुर से क्या संबंध, जाने इस इस खूनी प्लान का हर अपडेट

Delhi IED Case: पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव शुरू होने से पहले दिल्ली के गाजीपुर मंडी से एक बैग के भीतर आईडी मिला है। जिसके बाद सुरक्षा एजेंसियां मामले की जांच कर रही हैं।

Bishwajeet Kumar
Published on: 17 Jan 2022 11:39 AM GMT
Delhi IED Case
X

गाजीपुर मंडी से बरामद बैग

Delhi IED Case: देश में जब भी कोई राष्ट्रीय पर्व त्यौहार या चुनाव होने वाला रहता है तो आतंकी अपने नापाक मंसूबों को ऐसे माहौल में अंजाम देने को सोचते हैं ऐसे में देश की सुरक्षा एजेंसियों और राज्यों के पुलिस के लिए सुरक्षा के लिए चुनौतियां और बढ़ जाती हैं। अभी हाल ही में पूर्वी दिल्ली के पास गाजीपुर फूल मंडी में एक लावारिस बैग मिला था। बैग मिलने की सूचना मिलते ही मौके पर दिल्ली पुलिस और इंटेलिजेंस एजेंसियों की यूनिट जांच के लिए पहुंची।

तत्काल पूरे इलाके को खाली करवा कर बॉम्ब स्क्वायड और पुलिस दस्ते को बुलाया गया। जब बॉम्ब स्क्वायड की टीम ने बैग का तलाशी लिया तो उसके अंदर बड़ी मात्रा में आरडीएक्स और अमोनियम नाइट्रेट के साथ एक्सप्लोसिव डिवाइस पाए गए। मंडी के अंदर आरडीएक्स और आईडी मिलने से सुरक्षा महकमे में हड़कंप मच गया। पुलिस द्वारा चारों तरफ तीव्र तलाशी अभियान चलाया गया। बैग का पता लगते ही मौके पर एनएसजी की टीम और आईबी अधिकारी भी मौजूद थे साथ ही यह बैग कहां से आया इस बात की भी जांच सुरक्षा एजेंसियों द्वारा की जा रही है।

पुलिस और एजेंसियों द्वारा उठाया गया कदम

यह मामला सामने आने के बाद दिल्ली पुलिस ने कहां गाजीपुर फूल मंडी से एक लावारिस बैग में आरडीएक्स और अमोनियम नाइट्रेट से भरा आईडी मिलने के बाद उसे दोपहर 1:30 बजे निष्क्रिय कर दिया गया है। साथ ही गाजीपुर मंडी की सुरक्षा व्यवस्था और कड़ी कर दी गई है। साथ ही स्पेशल सेल विस्फोटक अधिनियम के नियमों के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है।

सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट पर

बता दें 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के मौके पर दिल्ली समेत पूरे देश में सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट पर हैं। इसके साथ ही फरवरी माह में देश के 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं लिहाजा राज्यों की पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों को और चौकन्ना रहना पड़ रहा है। राज्यों के बॉर्डर पर तथा सभी प्रमुख सड़कों पर पुलिस द्वारा रोजाना सघन चेकिंग अभियान चलाई जा रही है। जिससे कोई भी असामाजिक तत्व देश में शांति व्यवस्था को भंग ना कर सके।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story