×

Delhi Violence Video: पुलिस के सामने तलवार लहराते दिखे उपद्रवी, जानिए दिल्ली हिंसा की पूरी अपडेट

Delhi Violence Update: हनुमान जन्मोत्सव के मौके पर राजधानी दिल्ली के जहांगीरपुरी में शनिवार शाम जमकर हिंसा (Jahangirpuri Violence) हई। इस हिंसा में दिल्ली पुलिस के 6 जवान भी घायल हो गए।

Bishwajeet Kumar
Published on: 17 April 2022 3:51 AM GMT
Delhi Jahangirpuri Violence Update
X

दिल्ली के जहांगीरपुरी में हिंसा (तस्वीर साभार : सोशल मीडिया)

Delhi Jahangirpuri Violence Update : हनुमान जन्मोत्सव के मौके पर शनिवार को उत्तर पश्चिम दिल्ली में एक शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा में लोग हजारों की संख्या में शामिल थे इसी दौरान जब शोभा यात्रा जहांगीरपुरी (Jahangirpuri Violence) इलाके से गुजर रही थी उसी वक्त कुछ उपद्रवियों द्वारा शोभा यात्रा पर पथराव किया गया। जिसके बाद दो समुदाय के लोगों में गंभीर झड़प होने लगा। मौके पर कई गाड़ियों को उपद्रवियों ने बुरी तरह से क्षति पहुंचाया। इन सब घटनाओं के होने के कारण मौके पर भगदड़ मच गया। इस भगदड़ को संभालने के लिए जब दिल्ली पुलिसकर्मी (Delhi Police) सड़क पर उतरी तो उपद्रवियों ने उन पर भी हमला कर उन्हें घायल कर दिया।

कैसे शुरू हुई हिंसा?

शनिवार को राजधानी दिल्ली में हनुमान जन्मोत्सव के मौके पर धार्मिक संगठनों और स्थानीय लोगों द्वारा जुलूस और शोभायात्रा निकाला गया। यह शोभायात्रा शाम करीब 4:00 बजे से शुरू हुआ था। शोभा यात्रा शुरू होने के बाद 5:00 बजे के बाद उत्तर पश्चिम दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में पहुंची। शोभा यात्रा जब कुशल सिनेमा हॉल के पास से जब गुजर रही थी इसी दौरान उपद्रवियों द्वारा शोभा यात्रा पर पत्थरबाजी शुरू कर दी गई।

उपद्रवियों ने लहराए तलवार

राजधानी दिल्ली के जहांगीरपुरी हनुमान जन्मोत्सव के मौके पर हुए हिंसा से जुड़ा वीडियो सोशल मीडिया (Social Media) पर खूब वायरल हो रहा है। सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में देखा गया कि कुछ उपद्रवी हिंसा के वक्त एक साथ एकत्रित होकर हाथों में तलवार लहराते नजर आ रहे हैं। बता दें इस हिंसा की खबर सामने आने के बाद से ही या आरोप लगाया जा रहा था कि शोभा यात्रा के दौरान उपद्रवियों ने पत्थरबाजी करने के अलावा हथियार से भी लोगों पर हमला किया।

6 पुलिसकर्मी हुए घायल

हनुमान जन्मोत्सव के मौके पर निकली शोभायात्रा में जब हल्का विवाद हिंसा का रूप लेने लगी तो दिल्ली पुलिस ने सड़कों पर उतर कर इसे काबू करने का प्रयास किया। इसी दौरान उपद्रवियों ने दिल्ली पुलिस के जवानों पर भी हमला कर दिया। उपद्रवियों द्वारा किए गए इस हमले में दिल्ली पुलिस के कुल 6 जवान बुरी तरह घायल हो गए। वहीं दिल्ली पुलिस के एक एसआई को इस हिंसा के दौरान गोली भी लग गई। जिन्हें दिल्ली के भीमराव हॉस्पिटल में भर्ती करवाया गया है। इस हिंसा में छह पुलिसकर्मियों के अलावा एक आम नागरिक भी घायल हुआ है।

उपद्रवियों ने गाड़ियों को बनाया निशाना

जहांगीरपुरी में निकली शोभायात्रा के दौरान उपद्रवियों ने मौके पर मौजूद कई वाहनों को भी अपना निशाना बनाया। एक वायरल वीडियो में देखा गया कि उपद्रवियों ने एक कार को बुरी तरह से तोड़कर उसे पलट दिया। वहीं स्थानीय लोगों का मानना है कि उपद्रवियों ने मौके पर खड़ी कई अन्य गाड़ियों को भी बुरी तरह से क्षतिग्रस्त कर उन्हें आग के हवाले कर दिया। साथ ही उपद्रवियों ने आसपास की दुकानों में भी जमकर तोड़फोड़ और लूटपाट किया।

मौके पर पहुंचे दिल्ली पुलिस कमिश्नर

हनुमान जयंती के मौके पर हिंसा की खबरें सामने आते ही दिल्ली पुलिस प्रशासन पूरी तरह से हरकत में आ गई। जिसके बाद दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने घटनास्थल का खुद जाकर जायजा लिया। वहीं इलाके में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए और किसी भी अन्य गंभीर स्थिति से गुजरने के लिए जहांगीरपुरी में आरएएफ (रैपिड एक्शन फोर्स) की दो कंपनियों को तैनात कर दिया गया। इसके अलावा घटनास्थल पर पैरामिलिट्री फोर्स के भी अतिरिक्त जवानों को इलाके में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए तैनात किया गया है।

गृह मंत्री ने किया पुलिस कमिश्नर से बात

गृह मंत्री अमित शाह ने जहांगीरपुरी हिंसा को लेकर दिल्ली के पुलिस कमिश्नर से बात किया और पूरे क्षेत्र में शांति व्यवस्था स्थापित करने का निर्देश दिया। मामले पर दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने बताया कि फिलहाल हालात काबू में है, हम लोगों से अपील कर रहे हैं कि पैनिक ना करें और डरे नहीं अपने-अपने घरों में रहे हम शांति व्यवस्था स्थापित कर रहे हैं। इलाके में शांति बनाए रखने के लिए पुलिस ने जहांगीरपुरी के अलावा आसपास के अन्य क्षेत्रों में भी फ्लैग मार्च किया।

जांच के लिए टीम गठित

दिल्ली के जहांगीरपुरी में हनुमान जन्मोत्सव शोभायात्रा में हुई हिंसा की जांच के लिए दिल्ली पुलिस कड़े एक्शन में है। हिंसा की जांच के लिए दिल्ली पुलिस ने कुल 10 टीमें बनाई हैं जो अलग-अलग एंगल से हिंसा से जुड़े मामलों की बारीकी से तफ्तीश करेंगे। दिल्ली पुलिस इस हिंसा से जुड़े वीडियो को सोशल मीडिया पर बारीकी से नज़र रख रही है और उनके मदद से भी पूरे मामले का जांच कर रही है।

मामले पर केस दर्ज

जहांगीरपुरी हिंसा मामले को लेकर दिल्ली पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर बारीकी से जांच शुरू कर दिया है। इस हिंसा के मामले में दिल्ली पुलिस की ओर से अब तक कुल 15 आरोपी उपद्रवियों को गिरफ्तार किया गया है तथा उनसे कड़ाई से पूछताछ जारी है। इस मामले की जांच के लिए दिल्ली पुलिस सीसीटीवी फुटेज और वायरल वीडियो के जरिए उपद्रवियों क्या पहचान कर रही है। मामले को लेकर आर्म्स एक्ट, हत्या की कोशिश तथा दंगा फैलाने समेत कई अन्य गंभीर धाराओं के तहत पुलिस ने केस दर्ज किया है।

यूपी में भी अलर्ट

दिल्ली के जहांगीरपुरी से हिंसा की खबर सामने आते ही दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के जनपदों में भी अलर्ट जारी कर दिया गया। मेरठ, गाजियाबाद, नोएडा और आगरा के कई इलाकों में पुलिस ने अपनी चौकसी बढ़ा दी और शांति व्यवस्था स्थापित बनाये रखने के लिए सोशल मीडिया पर कड़ी नजर बनाई गई है। मामले पर सरकार की ओर से उत्तर प्रदेश के सभी जनपदों के अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि अगर कोई भी अप्रिय घटना होती है तो तत्काल कार्रवाई करें। साथ ही जिले के कप्तान को यह चेतावनी भी दिया गया है कि अगर जिले में कोई भी सांप्रदायिक या अन्य कोई अप्रिय घटना घटित होती है तो सरकार सीधा कप्तान को सस्पेंड करेगी।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story