×

Delhi में दिन-प्रतिदिन बढ़ रही डेंगू मरीजों की संख्या, पिछले हफ्ते दर्ज हुए कुल 140 केस

देश की राजधानी दिल्ली में डेंगू के तेजी से बढ़ रहे मरीज

Network
Newstrack NetworkPublished By Raghvendra Prasad Mishra
Published on: 12 Oct 2021 11:26 AM GMT
dengu
X

अस्पताल की फाइल तस्वीर (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

Dengue: देश की राजधानी में डेंगू (dengue) मरीजों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। डेंगू (dengue) की रोकथाम के लिए सरकार द्वारा अपनाए गए समस्त तरीके विफल होते नज़र आ रहे हैं। पिछले सप्ताह दिल्ली में नए डेंगू मरीजों की संख्या कुल 140 रही, वहीं इस सत्र डेंगू (dengue) की चपेट में आने वाले लोगों की संख्या 480 हो गई है। 2021 खत्म होने में अभी भी लगभग 3 महीने बचे हैं और स्वास्थ्य प्रशासन के हाथ डेंगू (dengue) के रोकथाम को लेकर कोई सफलता हाथ नहीं लगी है।

नागरिक रिपोर्ट (Civic Report) के आंकड़ों की माने तो 1 जनवरी से 9 अक्टूबर के बीच वर्ष 2019 की बात करें तो डेंगू (dengue) के कुल मरीजों की संख्या 316 थी । वहीं साल 2020 में यह संख्या बढ़कर 467 हो गयी थी।

पिछले 3 वर्षों में राजधानी दिल्ली में डेंगू (dengue) मरीज़ों की संख्या इस वर्ष सर्वाधिक रही। हालांकि राहत की बात यह है कि अभी तक डेंगू (dengue) के चलते किसी मरीज की मौत की जानकारी नहीं मिली है।

महीनेवार बात करें तो साल 2021 के अगस्त में 72, सितंबर में 217 और अक्टूबर में कुल 139 डेंगू (dengue) के मरीजों की पुष्टि हो चुकी है। अक्टूबर के 139 मरीज़ महीने के मात्र 1 सप्ताह में मिले हैं। मरीजों की संख्या में भारी बढ़ोत्तरी दिल्ली और स्वास्थ्य प्रशासन के बीच चिंता का विषय बना हुआ है। प्रशासन डेंगू (dengue) की रोकथाम को लेकर हर संभव कोशिश कर रहा है। लेकिन उनके हाथ कोई भी सफलता नहीं लग रही है। इसके अतिरिक्त सरकारी आंकड़ों की मानें तो दिल्ली में 9 अक्टूबर तक मलेरिया (Malaria) के 127 केस चिकनगुनिया के कुल 62 केस दर्ज किए जा चुके हैं।

दिल्ली महानगर पलिका के वरिष्ठ अधिकरी ने इससे रोकथाम के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि डेंगू से रोकथाम को लेकर संबंधित अधिकरियों और कर्मचारियों को निर्देश दिया जा चुका है कि वह जगह-जगह जगरूकता अभियान संचकित करें । ताकि आम नागरिकों को डेंगू से रोकथाम को लेकर उचित और सही जानकारी प्राप्त हो सके। साथ ही विभाग को निर्देश दिया गया है कि सरकारी संस्थानों जैसे स्कूल, अस्पताल, स्वास्थ्य केंद्रों, आदि पर उचित सफाई रखी जाए जिससे गंदगी की वजह से मच्छर न पनपने पाएं।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story