×

सस्ता हुआ Petrol: दिल्ली में 8 रुपए घट गया दाम, जानिए अब आपके शहर में क्या है Price

Delhi Mein Petrol Ka Dam: अरविंद केजरीवाल सरकार ने जनता को राहत देते हुए पेट्रोल का दाम घटा दिया है। आज आधी रात से ही पेट्रोल के नए दाम लागू हो जाएंगे।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 1 Dec 2021 7:31 AM GMT (Updated on: 1 Dec 2021 7:58 AM GMT)
सस्ता हुआ Petrol: दिल्ली में 8 रुपए घट गया दाम, जानिए अब आपके शहर में क्या है Price
X

अरविंद केजरीवाल (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Delhi Mein Petrol Ka Dam: राष्ट्रीय राजधानी की अरविंद केजरीवाल सरकार (Arvind Kejriwal Government) ने दिल्लीवासियों को बड़ी राहत दी है। सरकार ने जनता को राहत देते हुए पेट्रोल का दाम (Petrol Ka Dam) घटा दिया है। आज यानी बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक (Delhi Cabinet Meeting) में सरकार ने वैट कम करने का फैसला किया है। इस फैसले के बाद दिल्ली में अब एक लीटर पेट्रोल आठ रुपये सस्ता हो चुका है। आज आधी रात से ही पेट्रोल के नए दाम लागू हो जाएंगे। दिल्ली सरकार ने बैठक में पेट्रोल पर लगने वाले वैट को 30 फीसदी से कम करके 19.40 फीसदी कर दिया।

जाहिर है कि बीते काफी महीने से देशभर के ज्यादातर शहरों में पेट्रोल और डीजल के दाम (Petrol Aur Diesel Ka Dam) सातवें आसमान पर पहुंच गए थे। कई महीनों तक महंगाई की मार झेलने के बाद केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने दिवाली के मौके पर एक्साइज ड्यूटी (Excise Duty) पांच और दस रुपये कम कर दी थी। जिसके बाद पेट्रोल और डीजल की कीमत (Diesel Petrol Ki Kimat) में गिरावट देखने को मिली।

पेट्रोल डीजल (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

राज्य सरकारों ने भी कम कर दिया वैट

केंद्र सरकार द्वारा एक्साइज ड्यूटी (Excise Duty) कम किए जाने के बाद ज्यादातर एनडीए शासित राज्यों ने भी अपने प्रदेश में पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel) पर लगने वाले वैट को कम कर दिया था। इसके बाद कांग्रेसशासित प्रदेशों जैसे कि पंजाब, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भी वैट को कम कर लिया, जिसके बाद पेट्रोल डीजल की कीमत (Petrol Diesel Ki Kimat) कम हो गए। वहीं, तेल कंपनियों ने भी एक्साइज ड्यूटी कम होने के बाद अब तक ईंधन की कीमतों (Indhan Ki Kimat) में बढ़ोत्तरी नहीं की है।

बात करें बुधवार (1 दिसंबर 2021) को तेल की कीमत (Tel Ki Kimat) के बारे में तो तेल कंपनियों ने आज भी पेट्रोल डीजल का दाम (Petrol Diesel Ka Dam) नहीं बढ़ाया है। जिसके बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 103.97 रुपये प्रति लीटर और डीजल 86.67 रुपये प्रति लीटर में बिक रहा है। हालांकि आज रात से पेट्रोल की नई कीमतें लागू होने जा रही हैं, ऐसे में अगर गुरुवार को भी पेट्रोल का दाम स्थिर रहता है तो राजधानी के लोग तकरीबन 95 रुपये में खरीद सकेंगे।

महानगरों में पेट्रोल डीजल का दाम

शहर

पेट्रोल का दाम

डीजल का दाम

दिल्ली

103.97 रुपये

86.67 रुपये

मुंबई

109.98 रुपये

104.67 रुपये

कोलकाता

104.67 रुपये

89.79 रुपये

चेन्नई

101.40 रुपये

91.43 रुपये

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story