×

दिल्ली : 1 नवंबर से खुलेंगे राजधानी के सभी स्कूल, छठ पूजा के आयोजन को सरकार ने दी अनुमति

Delhi Mein School : दिल्ली के समस्त स्कूल 1 नंवबर से खोले जाएंगे।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Vidushi Mishra
Published on: 27 Oct 2021 9:45 AM GMT
दिल्ली : 1 नवंबर से खुलेंगे राजधानी के सभी स्कूल, छठ पूजा के आयोजन को सरकार ने दी अनुमति
X

Delhi Mein School : कोरोना के कारण मार्च, 2020 से बंद पड़े दिल्ली के समस्त स्कूल 1 नंवबर से खोले जाएंगे। स्कूल खुलने (delhi mein school kab khulega) की खुशखबरी के साथ ही दिल्ली सरकार ने आगामी धार्मिक कार्यक्रमों के मद्देनज़र रखते हुए दिल्ली में छठ पूजा के आयोजन करने हेतु भी अनुमति दे दी है।

1 नवंबर से सभी स्कूल खोलने के आदेश के साथ ही दिल्ली सरकार में उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इस आदेश से जुड़ी विस्तृत जानकारी साझा करते हुए कहा कि-"प्रदेश के समस्त स्कूलों को यह सुनिश्चित करना होगा कि कक्षा में बच्चों की संख्या 50 प्रतिशत से अधिक न होने पाए तथा कोई भी स्कूल अभिभावकों को उनके बच्चे को स्कूल आकर ऑफ़लाइन क्लास में उपस्थित होने के लिए मजबूर नहीं कर सकता है।


ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों से पढ़ाई

अभिभावक के पास उनके बच्चों की पढ़ाई के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों विकल्प मौजूद रहेंगे ।इसके चलते समस्त स्कूलों को दोनों माध्यम से शिक्षण कार्य कराना अनिवार्य होगा।"

कोरोना के चलते प्रदेश में इस वर्ष 2021 की 10वीं और 12वीं को बोर्ड परीक्षाएं भी स्थगित हो गयी थीं। कुछ सीमित समय के लिए छात्रों की संख्या को यदि ना जोड़ा जाए तो मार्च 2020 के बाद से स्कूल आने वाले बच्चों की संख्या ना के बराबर हो गयी थी। कोरोना की पहली और दूसरे लहर के बीच मात्र कुछ महीनों के ही फांसला था जब कि स्कूल मात्र चंद दिनों के लिए ही खुले थे और उसमें भी बहुत ही सीमित संख्या में बच्चे स्कूल जा रहे थ


हालात को सामान्य देखते हुए शिक्षण कार्य जैसे तैसे वापस पटरी पर लौट रहा है और इसी के मद्देनज़र दिल्ली के सभी स्कूलों और शैक्षणिक संस्थानों में सभी कक्षाओं का शिक्षण कार्य पुनः 1 नंवबर से शुरू जाएगा तथा जो छात्र अभी भी कोविड 19 के चलते स्कूल नहीं जाना चाहते उनके लिए ऑनलाइन कक्षाओं की सुविधा विशेष रूप से मुहैया कराई जाएगी।

शैक्षणिक संस्थानों को पुनः खोलने के साथ ही दिल्ली सरकार ने प्रदेश में छठ पूजा की अनुमति भी दे दी है। इस विषय पर मीडिया से मुखातिब होते हुए दिल्ली उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि-" DDMA (Delhi Disaster Management Authority) की मीटिंग में दिल्ली सरकार ने छठ पूजा आयोजन की अनुमति दी है। अब सभी दिल्लीवासी पूरी श्रद्धा और पूरी सावधानी के साथ पूर्व निर्धारित स्थानों पर सामूहिक रूप से छठपर्व मना सकेंगे।"

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story