×

Delhi Metro: अधूरी यात्रा से मिली मुक्ति, CM केजरीवाल ने दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन त्रिलोकपुरी सेक्शन का किया उद्घाटन

दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन के त्रिलोकपुरी खंड का उद्घाटन केन्द्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shashi kant gautam
Published on: 6 Aug 2021 7:06 AM GMT
Delhi Metros Pink Line Trilokpuri section inaugurated
X

दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन त्रिलोकपुरी सेक्शन का हुआ उद्घाटन: फोटो- सोशल मीडिया

Delhi Metro: देश की राजधानी दिल्ली की लाइफ लाइन कहे जाने वाली दिल्ली मेट्रो और विस्तार देते हुए दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन के त्रिलोकपुरी खंड का उद्घाटन केन्द्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया। पिंक लाइन के त्रिलोकपुरी सेक्शन को दोपहर 3 बजे यात्रियों के लिए खोल दिया जाएगा।

बता दें कि दिल्ली मेट्रो की सबसे लंबी पिंक लाइन पर अधूरी यात्रा करने के झंझट से आज यात्रियों को पूरी तरह मुक्ति मिल जाएगी। शुक्रवार की दोपहर 3 बजे के बाद यात्रियों को इस लाइन पर दो अलग-अलग टुकड़ों में यात्रा नहीं करनी पड़ेगी, बल्कि एक ही ट्रेन पकड़कर लोग सीधे इस लाइन के किसी भी एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन तक आ-जा सकेंगे।

पिंक लाइन की ढाई साल से अधूरी छूटी लिंक को जोड़ने का काम पूरा

पूर्वी दिल्ली के त्रिलोकपुरी इलाके में पिंक लाइन की ढाई साल से अधूरी छूटी लिंक को जोड़ने का काम पूरा कर लेने के बाद शुक्रवार से इस सेक्शन को यात्रियों की आवाजाही के लिए खोला जा रहा है।आज दोपहर 3 बजे से मेट्रो यात्रियों को लेकर इस सेक्शन को क्रॉस करने लगेगी और लोग अपनी यात्रा को बीच में ब्रेक किए बना ही मयूर विहार पॉकेट-1 और त्रिलोकपुरी/संजय झील से आगे इस लाइन पर कहीं भी आ-जा सकेंगे।

अब पिंक लाइन पर बनाए गए इंटरचेंज स्टेशनों की उपयोगिता भी बढ़ सकेगी, क्योंकि अभी लाइन के बीच में ब्रेक होने की वजह से वेलकम, आनंद विहार, कड़कड़डूमा, मयूर विहार फेज-1 जैसे इंटरचेंज स्टेशनों का ज्यादा इस्तेमाल नहीं हो पा रहा था।

धौला कुआं स्टेशन को भी इस लाइन से कनेक्ट किया गया

इस लाइन पर आगे लाजपत नगर, आईएनए, राजौरी गार्डन, नेताजी सुभाष प्लेस और आजादपुर में भी इंटरचेंज स्टेशन बने हुए हैं। इसके अलावा साउथ कैंपस पर एक फुट ओवरब्रिज के जरिए एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के धौला कुआं स्टेशन को भी इस लाइन से कनेक्ट किया गया है। इसके अलावा पंजाबी बाग पर भी पिंक लाइन और ग्रीन लाइन के बीच एक नया इंटरचेंज स्टेशन बन रहा है। ऐसे में आने वाले समय में इस लाइन की उपयोगिता और बढ़ने की उम्मीद है, जिससे इस लाइन पर चलने वाले यात्रियों की तादाद में भी इजाफा हो सकेगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story