×

Delhi NCR Air Pollution: दिल्ली-NCR में स्कूल कॉलेज बंद, कंस्ट्रक्शन पर भी पाबंदी लागू, जानें आज का AQI

Delhi NCR Air Pollution: दिल्ली एनसीआर में लगातार बढ़ते वायु प्रदूषण को गंभीरता से लेते हुए CAQM ने दिल्ली और आसपास के राज्‍यों में सभी स्‍कूल, कॉलेज और शैक्षणिक संस्‍थान को अगले आदेश तक बंद रखने के निर्देश दिए हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 17 Nov 2021 2:54 AM GMT (Updated on: 17 Nov 2021 2:57 AM GMT)
Chandigarh: 7 जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल, ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए बड़ा फैसला
X

स्कूल कॉलेज बंद (सांकेतिक फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Delhi NCR Air Pollution: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) समेत पूरे एनसीआर (NCR) में वायु की गुणवत्ता (Vayu Gunvatta) लगातार बहुत खराब श्रेणी में दर्ज की जा रही है, जिससे हालात चिंताजनक बन गए हैं। दमघोंटू हवा में लोगों के लिए सांस लेना मुश्किल होता जा रहा है। जिसके बाद दिल्ली एनसीआर में लगातार बढ़ते वायु प्रदूषण (Air Pollution) को गंभीरता से लेते हुए कमीशन फॉर एयर क्‍वालिटी मॉनिटरिंग (CAQM) ने दिल्ली और आसपास के राज्‍यों में सभी स्‍कूल, कॉलेज और शैक्षणिक संस्‍थान को अगले आदेश तक बंद (School College Band) रखने के निर्देश दिए हैं। हालांकि छात्र ऑनलाइन पढ़ाई (Online Classes) जारी रख सकेंगे।

केवल इतना ही नहीं कमीशन फॉर एयर क्‍वालिटी मॉनिटरिंग (CAQM) ने स्कूल कॉलेज बंद रखने के साथ साथ और भी कई नए प्रतिबंध लागू किए हैं। CAQM ने आदेश दिया है कि एनसीआर (NCR) में कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) की सुविधा दी जाए। जबकि ऑफिस में 50 फीसदी स्टाफ बुलाने की अनुमति दी गई है। एनसीआर में स्थित ऑफिसेस में 21 नवंबर तक 50 फीसदी लोगों के साथ ही काम करने की बात कही गई है।

यह भी लगाई गई पाबंदियां

इसके अलावा 21 नवंबर तक दिल्ली में सभी ट्रकों की एंट्री बैन (Truck Entry Ban) कर दी गई है। हालांकि इनमें उन ट्रकों को शामिल नहीं किया गया है, जो जरूरी सामानों की डिलीवरी करते हैं। इसके साथ ही इमारत के निर्माण और तोड़फोड़ पर भी रोक लगाने का आदेश दिया गया है। हालांकि मेट्रो स्टेशन (Metro Stations), रेलवे (Railway), एयरपोर्ट (Airport), बस स्टेशन (Bus Stations) से जुड़े निर्माणों पर यह आदेश लागू नहीं होगा।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

आज कितना रहा दिल्ली का एक्यूआई (Delhi AQI Today)?

बताते चलें कि बीते कुछ दिनों से दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स (Air Quality Index- AQI) 400 से ऊपर दर्ज किया जा रहा है, जो कि बेहद खराब स्थिति होती है। इस बीच मौसम पूर्वानुमान एजेंसी सफर (SAFAR) ने बताया कि बुधवार सुबह करीब 7 बजे दिल्ली का एक्यूआई (Delhi Ka AQI) बेहद खराब गुणवत्ता में रहा। यह आज 379 दर्ज किया गया था। गौरतलब है कि राजधानी दिल्‍ली में दिवाली के बाद से ही प्रदूषण अनियंत्रित हो गया है। इसके साथ ही पड़ोसी राज्यों में जलाई जाने वाली पराली की वजह से भी दिल्ली में प्रदूषण के बादल मंडरा रहे हैं।

सुप्रीम कोर्ट (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

वहीं, इस बीच आज सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में दिल्ली के प्रदूषण के हालातों पर सुनवाई होगी। सुप्रीम कोर्ट ने जवाब मांगा है कि प्रदूषण नियंत्रण करने वाली जितनी भी इकाइयां हैं वह दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण पर नियंत्रण पाने की तरीके बताएं।

वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index)

201 से 300 का मतलब खराब

300 से 400 बेहद खराब

401-500 गंभीर

500 से ऊपर हो तो गंभीरतम या आपातकालीन स्थिति।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story