×

दिल्ली में बड़ा फैसला: प्रदूषण पर दिल्ली सरकार का ऐलान, राजधानी में आ रहीं 1000 सीएनजी बसें

Delhi-NCR News: दिल्ली भी सभी प्रकार के निर्माण और विध्वंस कार्यों पर प्रतिबंध रहेगा।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Divyanshu Rao
Published on: 17 Nov 2021 2:36 PM GMT
दिल्ली में बड़ा फैसला: प्रदूषण पर दिल्ली सरकार का ऐलान, राजधानी में आ रहीं 1000 सीएनजी बसें
X

Delhi-NCR News: दिल्ली और एनसीआर क्षेत्रों में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण के स्तर को देखते हुए दिल्ली सरकार (Delhi Government) ताबड़तोड़ एक्शन में आ गयी है। दिल्ली के वर्तमान हालात को देखते हुए सरकार ने कई सख्त निर्देश जारी किए हैं तथा साथ ही इस सभी को इस बात से भी अवगत करा दिया गया है कि निर्देशों और नियमों के पालन की अनदेखी करने वाले लोगों के खिलाफ दंडात्मक कानूनी कार्यवाही कि जाएगी। दिशा-निर्देशों और नियमों के विषय में जानकारी साझा करने के लिए दिल्ली सरकार ने प्रेस कांफ्रेंस के आयोजन किया जिसमें दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सभी बिंदुओं पर विस्तृत रूप से बातचीत की।

जानें सरकार द्वारा प्रदूषण की समस्या के मद्देनज़र जारी नियम और दिशा-निर्देश

17 नवम्बर को आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने जनता को अवगत कराते हुए तथा प्रशासन को नियमों को लागू करने हेतु सूचित करते हुए कहा कि

1. दिल्ली भी सभी प्रकार के निर्माण और विध्वंस कार्यों पर प्रतिबंध रहेगा।

2. दिल्ली में समस्त सरकारी विभाग के कर्मचारी 21 नवंबर तक घर से काम करेंगे।

3. स्कूल, कॉलेज, संस्थान, प्रशिक्षण केंद्र और पुस्तकालय सहित सभी शैक्षणिक संस्थान अग्रिम आदेश तक बंद रहेंगे।

4. आवश्यक सेवाओं में शामिल वाहनों को छोड़कर दिल्ली में सभी वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

5. 10 साल से पुराने पेट्रोल-डीजल वाहनों के खिलाफ सख्त कार्रवाई शुरू कर उनकी आवाजाही पर रोक लगाई जाएगी।

6. यातायात पुलिस का एक विशेष कार्य बल दिल्ली में तैनात किया जाएगा, जिसकी ज़िम्मेदारी होगी कि वाहनों की भीड़ ना लगने पाए।

7. प्रदूषित ईंधन का उपयोग करने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

8. गैस संचालित संयत्रों को ही कार्य करने की मंजूरी दी जाएगी और इसके अतिरिक्त यदि कोई भी इंडस्ट्री या संयंत्र गैस द्वारा अपना संचालन नहीं करेगा तो उस संयंत्र पर तत्काल प्रभाव से ताला लगा दिया जाएगा।

बढ़ रहे प्रदूषण स्तर की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) के मुताबिक वर्तमान में दिल्ली में 372 पानी के टैंक प्रदूषण से रोकथाम के लिए पानी का छिड़काव कर रहे हैं। इसके अतिरिक्त पूरे दिल्ली शहर में 13 हॉटस्पॉट पर फायर ब्रिगेड की पानी की मशीनों को तैनात किया जाएगा जिससे इस व्यापक स्तर पर फैले प्रदूषण से निपटने में जल्द से जल्द मदद मिलेगी।

दिल्ली में 1000 नई सीएनजी बसें चलाई जाएंगी

शहर में सार्वजनिक परिवहन बढ़ाने के उद्देश्य से 1,000 निजी सीएनजी बसों को किराए पर लेने की प्रक्रिया बुधवार से शुरू कर दी गयी है।

कार्मिक मंत्रालय के एक वक्तव्य के मुताबिक दिल्ली केंद्र सरकार ने एनसीआर में तैनात अपने सभी सरकारी कर्मचारियों से अपने कार्यालयों के आवागमन हेतु सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने का आग्रह किया है। जिसके चलते सड़कों पर कम मात्रा में निजी वाहन निकलेंगे और अनुमानित तौर पर जल्द ही हमें प्रदूषण जैसी विकट समस्या से छुटाकरा मिलने में सहायता मिलेगी।

पर्यावरण मंत्री ने सभी नियमों को विधिवत तरीके से लागू करने के लिए पुलिस और परिवहन विभाग को दिशा-निर्देश देकर ज़िम्मेदारी सौंप दी है।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story