×

Delhi News: शहीद सैनिकों के परिवार को दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने सहायता राशि प्रदान की, अन्य मदद का भी दिया आश्वासन

Delhi News: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 2019 में प्रशिक्षण उड़ान के दौरान शहीद हुए राजेश कुमार के परिवार को 1 करोड़ रुपये की सहायता राशि प्रदान की।

Network
Newstrack NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 9 Oct 2021 8:17 AM GMT
Delhi CM Arvind Kejriwal launched faceless service
X

दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल  (Google)

Delhi News: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 2019 में प्रशिक्षण उड़ान के दौरान शहीद हुए राजेश कुमार के परिजनों को उनके घर जाकर 1 करोड़ रुपये की सहायता राशि प्रदान की। राजेश कुमार 2015 में भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) की गैर लड़ाकू इकाई में कुक के पद पर कार्यरत थे तथा पदोन्नति के बाद उन्हें असम से जोरहट में तैनात कर दिया गया। उसी दौरान अरुणाचल प्रदेश में वायु सेना की एक प्रशिक्षण उड़ान के दौरान राजेश कुमार शहीद हो गए। राजेश कुमार की सहादत के बाद उनके घर में उनके माता, पिता, बीवी, बच्चे और 4 भाई-बहन रहते हैं।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शहीद राजेश कुमार के घर आने के मौके पर मीडिया से बात करते हुए कहा, "दो वर्ष पूर्व राजेश कुमार देश की रक्षा करते हुए शहीद हो गए । हम सभी उनकी शहादत को सलाम करते हैं। हमने राजेश कुमार के परिवार की आर्थिक सहायता के लिए सम्मान राशि के तौर पर 1 करोड़ रुपये प्रदान किया है। हमने राजेश कुमार की एक बहन को नागरिक सुरक्षा विभाग (Civil Defence) में नौकरी देने का वायदा किया है। जल्द ही दूसरी बहन को भी हम नौकरी का अवसर प्रदान करेंगे।"

साथ ही सरकार ने शहीद हुए दिल्ली पुलिस के एसीपी संकेत कौशिक, सिपाही विकास कुमार, नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवक परवेश कुमार, फ्लाइट लेफ्टिनेंट सुनील मोहंती और भारतीय वायु सेना के स्क्वाड्रन लीडर मीत कुमार के परिवार को सम्मान राशि के तौर पर वित्तीय सहायता बढ़ाने का वायदा किया।

  • नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवक परवेश कुमार की सितंबर 2020 को ड्यूटी के दौरान एक तेज़ रफ़्तार कार से टक्कर लगने के चलते मौत हो गयी थी।
  • स्क्वाड्रन लीडर मीत कुमार की जुलाई 2018 में कांगड़ा, हिमाचल प्रदेश में MiG-21 लड़ाकू विमान उड़ाने के दौरान विमान के क्रैश होने के चलते मौत हो गयी थी।
  • एसीपी संकेत कौशिक जुलाई, 2020 में अपनी ड्यूटी कब दौरान रजोकरी क्षेत्र में सर्विस लेन पर वाहनों की चेकिंग कर रहे थे तभी पीछे से आती तेज़ रफ़्तार मिनी ट्रक ने एसीपी कौशिक को टक्कर मार दी, जिसके चलते उनकी मौत हो गयी थी।
  • सिपाही विकास कुमार की भी 15 सितंबर, 2016 को वाहन चेकिंग के दौरान तेज़ रफ़्तार गाड़ी के टक्कर मारने से ज़ख्मी हो गए और घटना के 15 दिन बाद सिपाही विकास कुमार की मौत हो गयी।
  • फ्लाइट लेफ्टिनेंट सुनील मोहंती की 2019 में अरुणांचल प्रदेश में air maintainance मिशन के दौरान शहादत हो गयी थी, दिल्ली सरकार द्वारा रविवार को शहीद सुनील मोहंती के परिवार को भी ₹1 करोड़ का चेक प्रदान किया जाएगा।

दिल्ली सरकार के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शहीद के परिजनों की आर्थिक मदद के साथ-साथ आवश्यकता पड़ने पर हर संभव करने की बात कही तथा साथ ही शहीद परिवार में यदि कोई नौकरी और व्यवसाय के योग्य है तो उनकी इस मामले में भी हर संभव मदद की जाएगी। साथ ही शहीद राजेश कुमार के परिजन को एक करोड़ का चेक देते हुए कहा कि मुझे यह बखूबी ज्ञात है कि मेरी यह मदद इस परिवार के नुकसान की भरपाई किसी भी रूप में नहीं कर सकती है । लेकिन शायद यह उन्हें हौंसला रखने की हिम्मत ज़रूर देगी।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story