×

दिल्ली में इस महीने से खुलेंगे कॉलेज, उप राज्यपाल ने कहा: 18 वर्ष से ऊपर छात्रों का वैक्सीनेशन जरूरी

दिल्ली सरकार ने बीते शुक्रवार को एक सितंबर से नौंवी से बारहवीं कक्षा तक के लिए स्कूल और कोचिंग संस्थान खोले जाने की घोषणा की थी। उप-राज्यपाल अनिल बैजल ने कहा है कि इसी महीने कॉलेज और विश्वविद्यालयों को भी खोल दिया जाएगा।

Network
Newstrack NetworkPublished By Deepak Kumar
Published on: 1 Sep 2021 12:49 PM GMT
Colleges will reopen in Delhi from this month
X

दिल्ली में इस महीने से दोबारा खुलेंगे कॉलेज। (Social Media)

Delhi News: दिल्ली में कोरोना महामारी के कारण काफी समय से बंद पड़े स्कूल बुधवार को खुल गए। स्कूल में अभी सिर्फ 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों को ही बुलाया गया है। इसी बीच उप-राज्यपाल अनिल बैजल ने कहा है कि इसी महीने कॉलेज और विश्वविद्यालयों को भी खोल दिया जाएगा। हालांकि इससे पहले 18 वर्ष से ऊपर सभी छात्रों का वैक्सीनेशन होना जरूरी होगा।


स्कूल खुलने पर उप-मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर जाहिर की खुशी

वहीं, स्कूल खुलने पर दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री एवं शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने खुशी जाहिर करते हुए एक ट्वीट में लिखा कि 17 महीने के बाद आज स्कूल खुले हैं, बच्चे फिर से अपनी कक्षाओं में बैठकर पढ़ाई करेंगे, दोस्तों के साथ मस्ती करेंगे और हां, बारिश के बावजूद बच्चे स्कूल पहुंचे। जाहिर है कि बच्चे भी बड़ी बेसब्री से अपने स्कूलों का खुलने का इंतज़ार कर रहे थे।

बीते शुक्रवार को स्कूल और कोचिंग संस्थान खोलने की थी घोषणा

बता दें कि बीते शुक्रवार को दिल्ली सरकार ने 1 सितंबर से 9वीं से 12वीं कक्षा तक के लिए स्कूल और कोचिंग संस्थान खोले जाने की घोषणा की थी। दिल्ली सरकार ने स्पष्ट किया था कि किसी भी छात्र को स्कूल आने के लिए मजबूर नहीं किया जाएगा और इसके लिए अभिभावकों की अनुमति अनिवार्य होगी।


डीडीएमए ने स्कूल खोलने के संबंध में जारी किए दिशा-निर्देश

वहीं, दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने भी स्कूल फिर से खोलने के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इन दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि सभी की अनिवार्य रूप से 'थर्मल स्क्रीनिंग' हो, भोजनावकाश चरणबद्ध तरीके से हो, कक्षा में विद्यार्थियों के बीच उचित दूरी का पालन हो।

प्राधिकरण ने कहा कि कोविड-19 निरुद्ध क्षेत्रों में रहने वाले विद्यार्थियों, शिक्षकों और अन्य कर्मचारियों को स्कूलों और कॉलेजों में आने की अनुमति नहीं होगी।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story