×

आज दिल्ली के प्रगति मैदान में अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले का आगाज, जानिए कहां और कितने में ( मिलेगी )टिकट

दिल्ली के प्रगति मैदान में आज से भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले का आगाज हो रहा है। इस मेले का उद्घाटन यूपी मंडप में 2 बजे होगा। इस कार्यक्रम में मुख्य सचिव आरके तिवारी मौजूद रहेंगे। ये मेला आज से 27 नवंबर तक चलेगा।

Network
Newstrack NetworkPublished By Deepak Kumar
Published on: 14 Nov 2021 3:35 AM GMT
आज दिल्ली के प्रगति मैदान में अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले का आगाज, जानिए कहां और कितने में ( मिलेगी )टिकट
X

आज दिल्ली के प्रगति मैदान में अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले का आगाज। (Social Media) 

दिल्ली के प्रगति मैदान (Pragati Maidan in Delhi) में आज से भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले (Indian International Trade Fair) का आगाज हो रहा है। इस मेले का उद्घाटन यूपी मंडप में 2 बजे होगा। इस कार्यक्रम में मुख्य सचिव आरके तिवारी (Chief Secretary RK Tiwari) मौजूद रहेंगे। ये मेला आज से 27 नवंबर तक चलेगा। इस मेले में आज से शुरू हो रहे ट्रेड फेयर में शुरुआती 5 दिन व्यापारियों के लिए हैं, जबकि 19 नवंबर से आम लोगों को प्रवेश मिलेगा।

कहां से मिल सकते टिकट

इस मेले को आयोजित करने वाली संस्था इंडियन ट्रेड प्रमोशन ऑर्गेनाइजेशन (Indian Trade Promotion Organization) के मुताबिक, व्यापार मेले (Indian International Trade Fair) की टिकट दिल्ली के 65 मेट्रो स्टेशन (Metro station) पर मिलेगी। www.bookmyshow.com वेबसाइट से भी टिकट लिया जा सकता है। वरिष्ठ नागरिक और दिव्यांगों को नि:शुल्क प्रवेश मिलेगा। लोगों को मास्क लगाने और सैनिटाइजेशन के बाद मेले में प्रवेश मिलेगा। दिल्ली मेट्रो रेल कार्पोरेशन (Delhi Metro Rail Corporation) व्यापारियों को 14 नवम्बर यानी आज से, जबकि आम लोग 19 नवम्बर से टिकट देगा।

साल 2020 में यह मेला नहीं लग पाया था क्योंकि कोविड के चलते कई पाबंदियां थी। इस बार पूरी तैयारी और 2019 की तुलना में ज्यादा क्षेत्रफल में इसका आयोजन होने जा रहा है। 2019 में यह ट्रेड फेयर 23,000 वर्ग मीटर में लगा था, लेकिन इस बार उससे लगभग तीन गुना ज्यादा क्षेत्र यानी कि 70,000 वर्ग मीटर के क्षेत्र में इसे आयोजित किया जा रहा है। इसकी जानकारी ITPO ने दी है।

टिकट दरों में 20% की बढ़ोतरी

ITPO के मुताबिक, टिकटों की बिक्री को रेगुलेट किया जाएगा ताकि किसी भी समय प्रोग्राम के अंदर अधिकतम दर्शकों की संख्या 35,000 से 40,000 के बीच रखी जा सके। टिकट ऑनलाइन के साथ-साथ 65 मेट्रो स्टेशनों पर बिक्री के लिए उपलब्ध होंगी। प्रगति मैदान (Pragati Maidan in Delhi) में कोई काउंटर नहीं होगा। आईटीपीओ के मैनेजिग डायरेक्टर एलसी गोयल (ITPO Managing Director LC Goyal) ने कहा, टिकट दरों में 20% की बढ़ोतरी की गई है। यह इसलिए किया गया है ताकि भीड़ को मैनेज किया जा सके, न कि अधिक कमाई करने के लिए. बच्चों के लिए टिकट की कीमतें समान हैं जबकि वरिष्ठ नागरिकों के लिए प्रवेश निःशुल्क होगा।

कितनी की है टिकट

आज से 18 नवंबर तक वीकेंड और छुट्टी के दिन वयस्कों को 500 रुपये और बच्चों को 200 रुपये की टिकट लेनी होगी। वही, सामान्य दिनों में वयस्कों की टिकट 500 रुपये और बच्चों की टिकट 150 रुपये की होगी। आम लोगों के लिए ट्रेड फेयर में 19 से 27 नवंबर तक प्रवेश मिलेगा। इसकी टिकट की दर बिजनेस के दिनों से कम होगी। सामान्य दिनों में वीकेंड और छुट्टी के दिन वयस्कों को 150 रुपये और बच्चों को 60 रुपये देने होंगे। सामान्य दिनों में वयस्कों को 80 रुपये और बच्चों के लिए 40 रुपये देने होंगे।

औषधियों के स्टॉल पर मिलेगी योग की ट्रेनिंग

व्यापार मेले (Indian International Trade Fair) में औषधियों का स्टाल भी देखने को मिलेगा। इस स्टॉल पर आयुष आहारों का स्वाद मिलेगा, जिसमें घी का हलवा, आंवले का मुरब्बा, गुलकंद और यूनानी हर्बल टी जैसे अनेकों आयुष आहार मिलेंगे। स्वस्थ रहने के लिए यहां आवश्यक आयुष आहारों की प्रदर्शनी भी मिलेगी, इससे आत्मनिर्भर भारत के सपने को मजबूती देगी। साथ ही आयुर्वेद, होम्योपैथी, यूनानी विशेषज्ञों से मुफ्त परामर्श मिलेगा। योग की नि:शुल्क ट्रेनिंग और आयुष पद्धतियों से जुड़े सवालों के जवाब पर आकर्षक तोहफे दिए जाएंगे।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story